तुर्की के राष्ट्रपति ने बुधवार को इस्लामिक सहयोग संगठन (OIC) की स्थायी समिति की एक आभासी बैठक में मुस्लिम दुनिया से निवेश के लिए इस्लामिक सुकुक प्रणाली अपनाने पर ज़ोर दिया। बता दें कि सुकुक इस्लामिक बॉन्ड्स होता है। जो पांच, सात और दस या कितनी भी अवधि के लिए जारी किया जा सकता है।

उन्होने कहा, “इस मामले में, इस तरह के उत्पादों के उपयोग का विस्तार करना महत्वपूर्ण है जैसे कि इस्लामी सुकुक को बड़े दीर्घकालिक निवेश के लिए वित्त देना।” उन्होने कहा, कोरोना वायरस महामारी को विदेशी व्यापार को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए COMCEC देशों को सक्रिय कदम उठाने चाहिए।

एर्दोआन ने कहा: “हम COMCEC सदस्य देशों के बीच व्यापार को बढ़ावा देने के लिए जो कदम उठाएंगे, वे महत्वपूर्ण हैं।” उन्होंने COMCEC सदस्यों से आग्रह किया कि “व्यापार के लिए स्थानीय मुद्राओं का उपयोग करते हुए, हमारी अर्थव्यवस्थाओं पर मुद्रा दबाव को कम करने के लिए अद्वितीय प्रयासों को बढ़ाएं।”

तुर्की ने लंबे समय से डॉलर या यूरो के बजाय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए स्थानीय मुद्राओं के अधिक उपयोग की वकालत की है। एर्दोआन ने कहा कि COMCEC सदस्य कुछ समय से इस पर काम कर रहे हैं, लेकिन अभी तक वे समन्वय प्राप्त नहीं कर पाए हैं जो वे चाहते हैं।

उन्होंने जोर दिया, “इस्लामिक देशों के रूप में, हम जितना अधिक उत्पादन करते हैं, उतना ही हम अपनी अर्थव्यवस्थाओं को मजबूत करते हैं।” उन्होने आगे कहा, “हमें कच्चे माल या अर्द्ध-तैयार उत्पादों के आधार पर निर्यात संरचनाओं के बजाय मूल्य-वर्धित उत्पादन और व्यापार की दिशा में कदम उठाना चाहिए।”

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano