Tuesday, June 22, 2021

 

 

 

एर्दोगन बोले पुतिन पर बाइडेन की टिप्पणी ‘अस्वीकार्य’, कहा था – ‘हत्यारा’

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयप एर्दोगन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हत्यारा के कहकर संबोधित करने को “अस्वीकार्य” करार दिया।

दरअसल ABC न्यूज के साथ इंटरव्यू के दौरान बाइडेन से उस अमेरिकी इंटेलिजेंस रिपोर्ट के बारे में पूछा गया था, जिसमें कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप को फायदा पहुंचाने के लिए पुतिन ने या तो चुनाव में दखल देने के ऑपरेशन की निगरानी की थी या कम से कम उसकी मंजूरी दी थी। इस पर बाइडेन ने पुतिन को हत्‍यारा करार दिया और कहा कि रूसी राष्‍ट्रपति को इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी।

उन्होंने कहा, पुतिन के गलत कामों के नतीजे सामने आयेंगे और ‘वह जो कीमत अदा करने जा रहे है, आप जल्द ही देखेंगे।’ यह पूछे जाने पर कि क्या वह सोचते हैं कि पुतिन, जिस पर विरोधी नेता अलेक्सी नवेलनी और अन्य प्रतिद्वंद्वियों को जहर देने का आदेश देने के आरोप हैं, एक “हत्यारा” हैं? बाइडेन ने कहा: “हां”

एर्दोगन ने संवाददाताओं से कहा, ” बाइडेन द्वारा रूस जैसे देश के राष्ट्रपति के खिलाफ इस तरह की टिप्पणी का इस्तेमाल करना उचित नहीं है।”उन्होंने कहा, “मेरी राय में, पुतिन ने बहुत, बहुत ही स्मार्ट और सुरुचिपूर्ण जवाब देकर जरूरी काम किया है।”

अंकारा और वाशिंगटन, नाटो के सहयोगियों के बीच संबंधों को हाल के वर्षों में कई मुद्दों जिसमें तुर्की के रूसी रक्षा प्रणालियों के अधिग्रहण और सीरिया में नीतिगत मतभेद शामिल हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका, जिसने अन्य पश्चिमी सहयोगियों के साथ मिलकर अंकारा पर नाटो और पश्चिमी गुट से भटकने का आरोप लगाया है, पिछले साल तुर्की पर रूसी बचाव के लिए प्रतिबंध लगाए थे। तुर्की ने कहा कि एक “गंभीर गलती”।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles