Thursday, October 28, 2021

 

 

 

अर्मेनिया को ‘अजरबैजान पर हम’ले की कीमत चुकानी होगी: तुर्की रक्षामंत्री

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने अजरबैजान पर अर्मेनिया के हमले की निंदा करते हुए कहा कि अर्मेनिया को इस हमले का हिसाब चुकाना होगा।

अकर ने 16 जुलाई को अजरबैजान के उप रक्षा मंत्री और वायु सेना के कमांडर रमिज ताहिरोव से मुलाकात की। बैठक के दौरान पत्रकारों से उन्होंने कहा, “अज़री तुर्कों का दर्द हमारी पीड़ा है।” तुर्की ने कहा कि “वह इस खलनायक हमले की निंदा करता है,” मंत्री ने कहा, यह कदम “आर्मेनिया के सिर पर चला जाता है।”

उन्होंने कहा, ” उन्होंने जो परेशानी शुरू की, उसे छोड़ दिया जाएगा। वे इस साजिश के तहत डूब जाएंगे और जो उन्होंने किया है उसके लिए निश्चित रूप से भुगतान करेंगे। इस बीच, 16 जुलाई को तुर्की के विदेश मंत्रालय ने आर्मेनिया के बयानों को खारिज कर दिया, जो अंकारा का कहना है कि तुर्की के खिलाफ एक “धब्बा अभियान” था।

मंत्रालय ने कहा, “आर्मेनिया का यह पाखंडी रवैया, जिसने कई वर्षों से अजरबैजान के क्षेत्र में एक नाजायज कब्जा बनाए रखा है, स्पष्ट और स्पष्ट रूप से पता चलता है कि दक्षिण काकेशस में स्थायी शांति और स्थिरता की स्थापना में मुख्य बाधा कौन है।”

मंत्रालय ने कहा कि “बदनामी” के आधार पर आर्मेनिया की विदेश नीति किसी के लिए फायदेमंद नहीं होगी। “यह दृष्टिकोण एक मानसिकता का प्रकटीकरण है जो केवल इतिहास की एकतरफा समझ से अपनी पहचान बनाता है और अपनी गैरकानूनी आक्रामकता को सही ठहराने की कोशिश करता है।”

अंकारा ने कहा, “आक्रामक राष्ट्रवाद को बढ़ावा देने वाले आर्मेनिया का दोषपूर्ण रवैया दुखद है, लेकिन आश्चर्य की बात नहीं है।” अर्मेनियाई अधिकारियों को दक्षिण काकेशस में “बुद्धिमानी से काम लेना चाहिए और समस्याओं के बजाय समाधान का हिस्सा बनना चाहिए”।

अर्मेनियाई विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि तुर्की, नागोर्नो-करबाख संघर्ष के निपटारे से संबंधित किसी भी अंतर्राष्ट्रीय प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकता। बयान में कहा गया है, “अपने दृष्टिकोण के साथ, तुर्की आर्मेनिया और क्षेत्र के लिए एक सुरक्षा खतरा है, और इसका मुकाबला करने के लिए व्यापक क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles