Sunday, September 26, 2021

 

 

 

ट्रंप की धमकी पर तुर्की का जवाब – कुर्दों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी

- Advertisement -
- Advertisement -

सीरिया में कुर्दों को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की धमकी पर तुर्की की और से कड़ा जवाब आया है। जिसमे तुर्की ने साफ शब्दों में कहा कि कुर्दों के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

पीटीआई के मुताबिक सोमवार को तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन ने कहा कि इस्लामिक स्टेट और ‘कुर्द पीपल्स प्रोटेक्शन यूनिट’ (वायपीजी) लड़ाकों के बीच कोई ‘अंतर नहीं’ है।

कलिन ने ट्वीट कर कहा, ‘तुर्की इस्लामिक स्टेट और कुर्द पीपल्स प्रोटेक्शन यूनिट के लड़ाकों के बीच कोई अंतर नहीं मानता है। डोनाल्ड ट्रंप, आतंकवादी आपके साझेदार और सहयोगी नहीं हो सकते। हमें उम्मीद है कि अमेरिका हमारी रणनीतिक साझेदारी का सम्मान करेगा।’

donald trump reuters 1

बता दें कि रविवार को डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था, ‘सीरिया में कुर्द बलों पर हमला करने पर हम तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे। इसी तरह, हम यह भी नहीं चाहते कि कुर्द अंकारा को उकसाएं।’ ट्रंप का ये बयान सीरिया से अपने सभी सैनिकों को वापस बुलाने का ऐलान के बाद आया है।

उल्लेखनीय है कि सीरिया में आईएस के खिलाफ अमेरिका नीत अभियान का जमीनी स्तर पर कुर्द बहुल सीरियन डैमोक्रेटिक बल (एसडीएफ) नेतृत्व करता है। वहीं टर्की कुछ कुर्द संगठनों को आतंकी संगठन मानता है। कुर्द सीरिया, ईराक, ईरान और टर्की के हिस्सो में मुख्य रूप से रहते हैं जोकि सीरिया में राष्ट्रपति बशर रअल असद के कार्यकाल में सिविल वॉर में अमेरिका की साझा सेना का हिस्सा थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles