तुर्की के राष्ट्रपति रेचेप तैय्यप अर्दोआन ने संघर्ष विराम की अवधि के समाप्त होने से पहले कुर्द लड़ाकों को चेतावनी जारी कर कहा कि अगर उत्तरी सीरिया की सीमा पर प्रस्तावित ‘सेफ़ ज़ोन’ से कुर्द लड़ाके नहीं हटे तो वह उनका ‘सिर कुचल देंगे।

मध्य तुर्की के प्रांत कयसेरी में शनिवार को एक टीवी कार्यक्रम में राष्ट्रपति अर्दोआन ने कहा कि संघर्ष विराम पर रज़ामंदी के बावजूद अगर मंगलवार शाम तक कुर्द लड़ाके पीछे नहीं हटते हैं तो ‘हम वहीं से शुरुआत करेंगे जहां हमने अभियान छोड़ा था और हम आंतकियों के सिर कुचलना जारी रखेंगे।’

तुर्की के नेता को अगले सप्ताह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन से मुलाक़ात करनी है. शनिवार को उन्होंने यह कहा कि अगर इस बातचीत से कोई समाधान नहीं निकलता है तो तुर्की ‘अपनी योजना को लागू करेगा।’

बता दें कि अमेरिका और तुर्की के बीच अहम समझौते के तहत अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने गुरुवार को मीडिया को जानकारी दी कि तुर्की ने पांच दिनों के संघर्ष विराम पर सहमति व्यक्त की है।

समझौते के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि यह सौदा तीन दिन पहले तक नहीं हो सकता था। इसे पूरा करने के लिए कुछ कठिन प्रेम की आवश्यकता थी। सबके लिए अच्छा है। सभी पर गर्व है।

ट्रंप ने कहा कि उनके लिए एक महान दिन है। अमेरिका के लिए गर्व की बात है। इस समझौते के लिए कई साल से कोशिश चल रही थी। करोड़ों जिंदगियां बच जाएंगी। सभी को बधाई।

वहीं तुर्की के विदेश मंत्री मेवलूत चावूशॉलू ने पत्रकारों से कहा कि एसडीएफ़ बॉर्डर ज़ोन से हट जाता है तो तुर्की का हमला स्थाई रूप से रोक दिया जाएगा। उन्होंने कहा, “हम ऑपरेशन स्थगित कर रहे हैं, समाप्त नहीं कर रहे हैं। हम तभी ऑपरेशन ख़त्म करेंगे जब कुर्द लड़ाके पूरी तरह क्षेत्र से नहीं हट जाते।”

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन