तुर्की नई तकनीकों का निर्माता बनना चाहता है, बाजार नहीं: एर्दोगन

11:22 am Published by:-Hindi News

राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोआन ने इस्तांबुल में तुर्की के सबसे बड़े प्रौद्योगिकी और एयरोस्पेस मेले में भाग लिया, जहां उन्होंने एक बार फिर दोहराया कि इस तरह के आयोजनों से उन युवाओं को बहुत प्रेरणा मिलती है, जो देश के भविष्य के लिए सपने देखते हैं।

एर्दोआन ने कहा, “मैं इस स्थान को एक मंच के रूप में देखता हूं, जो दिखाता है कि हमारे युवा प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बहुत सीमित अवसरों के साथ भी क्या कर सकते हैं।”

“इस साल, Teknofest ने लगभग 17,400 टीमों और 2,000 फाइनलिस्ट, 50,000 प्रतियोगी आवेदन और तुर्की और 122 देशों के सभी 81 प्रांतों में 10,000 फाइनलिस्टों के साथ एक रिकॉर्ड तोड़ दिया है,” उन्होंने कहा कि इस वर्ष उत्सव में 500,000 से अधिक लोग शामिल हुए थे लक्ष्य जो इस वर्ष रविवार तक दोगुना करने का इरादा रखता है।

इन लक्ष्यों के अनुरूप, एर्दोआन ने यह भी कहा कि तुर्की नई तकनीकों का निर्माता बनना चाहता था, न कि केवल एक बाजार, और इसके लिए यह समय था कि वह अपनी वैश्विक प्रतिस्पर्धी शक्ति विकसित करे और अपनी तकनीकी स्वतंत्रता स्थापित करे।

राष्ट्रपति ने कहा कि आगामी वर्षों में अग्रणी अंतरराष्ट्रीय शोधकर्ताओं का कार्यक्रम जारी रहेगा। “वरिष्ठ शोधकर्ता जो इस कार्यक्रम के तहत तुर्की आए हैं, वे एक समृद्ध अनुसंधान वातावरण में वैज्ञानिक अध्ययन करेंगे और उम्मीद है कि वे हमारे युवाओं के लिए एक उदाहरण स्थापित करेंगे,” एर्दोआन ने कहा।

उन्होंने कहा, “127 वरिष्ठ शोधकर्ताओं, जिनमें से 98 तुर्की और 29 विदेशी हैं, इस कार्यक्रम से लाभान्वित होंगे और महत्वपूर्ण अनुसंधान और विकास परियोजनाओं में महत्वपूर्ण भूमिकाएँ होंगी।”

इस्तांबुल अतातुर्क हवाई अड्डा, छह दिन के टेक्नोफेस्ट उत्सव की मेजबानी कर रहा है, जो तुर्की प्रौद्योगिकी टीम फाउंडेशन और उद्योग और प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा सह-आयोजित किया गया है। इस फेस्टिवल में एविएशन शो, सेमिनार, वर्कशॉप, ड्रोन चैंपियनशिप, कॉन्टेस्ट और कॉन्सर्ट जैसी कई गतिविधियां होंगी।

Loading...