Monday, May 17, 2021

तुर्की चाहता है कि रूसी-यूक्रेन के बीच बातचीत के जरिए सुलझे मुद्दे

- Advertisement -

तुर्की के राष्ट्रपति के प्रवक्ता ने रविवार को रूस और यूक्रेन के बीच तनाव को कम करने के लिए अपने देश के आह्वान को फिर से दोहराया।

इब्राहिम कलिन ने ट्विटर पर कहा, “तुर्की यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और क्रीमियन टैटर्स के अधिकारों का बचाव करता है और वार्ता के माध्यम से रूस और यूक्रेन के बीच समस्याओं के निपटारे का समर्थन करता है।”

उन्होंने कहा, “काला सागर और क्षेत्र में सभी प्रकार के तनाव और संघर्ष सभी के लिए हानिकारक हैं।” कलिन की टिप्पणी तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन के अपने यूक्रेनी समकक्ष व्लादिमीर ज़ेलेंस्की से मुलाकात के एक दिन बाद आई है।

एर्दोआन ने यूक्रेन में तनाव को कम करने का आग्रह किया और कहा कि तुर्की एक “शांतिपूर्ण” काला सागर चाहता है। “हमारा मुख्य लक्ष्य यह है कि काला सागर शांति, शांति और सहयोग का समुद्र बना रहे।”

दोनों देशों ने उच्च-स्तरीय रणनीतिक परिषद की 9 वीं बैठक के बाद जारी 20-आइटम संयुक्त घोषणा के अनुसार, अपनी रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने की कसम खाई।

इस क्षेत्र में तनाव अधिक है क्योंकि अमेरिका ने कहा कि रूस यूक्रेन की पूर्वी सीमा पर अपनी सेना’ओं को 2014 से एक स्तर पर अनदेखी कर रहा है जब उसने यूक्रेन की क्रीमिया प्रायद्वीप को जब्त कर लिया था और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles