तुर्की के पर्यनट मंत्री अपने आधिकारिक दौर पर इस्राईल पहुँचे हैं।

तुर्की के किसी बढ़े अधिकारी द्वारा इस्राईल के साथ संबंधों को सामान्य बनाने के समझौते पर हस्ताक्षर के बाद किया गया यह पहला दौरा है।
इस्राईल के राष्ट्रीय रेडियो के अनुसार तुर्की के पर्यटन मंत्री नबी आवची तेल अवीव में होने वाली अंतरराष्ट्रीय पर्यटन कांफ्रेस में सम्मिलित होंगे।
आवची अपनी इस यात्रा में अपने इस्राईली समकक्ष यायरू लेविन के साथ मुलाक़ात करेंगे।


तुर्की और इस्राईल ने पिछले साल जून में संबंधों को सामान्य बनाए जाने के समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। तुर्की के प्रधानमंत्री बिन अली यलदेरीम ने कहा है कि 2010 में मरमरा पोत के साथ होने वाली घटना के बाद तेल अवीव ने संबंधों को सामान्य बनाए जाने के लिए ज़रूरी कांकार की शर्तों को स्वीकार कर लिया है।
ज्ञात रहे कि ग़ाज़ा पट्टी की नौसैनिक नाकाबंदी तोड़ने के लिए जाने वाली मरमरा नाव पर ज़ायोनी शासन द्वारा किए गए हमले में तुर्के के 10 नागरिकों की मौत हुई थी और 150 दूसरे लोग घायल हुए थे, जिसके बाद इस्राईल और तुर्की के संबंधों में दरार पड़ गई थी और यह संबंध लगभग समाप्त हो गए थे।
इस्राईल और तुर्के के बीच हुए समझौते के अनुसार इस्राईल को पीड़ित परिवार वालों को 20 मिलयन डॉलर देना होगा और जितनी जल्दी संभव हो सके गाज़ा पट्टी के रहने वालों की ज़रूरतों जैसे बिजती पानी आदि का प्रबंध करना होगा।


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें