Monday, June 14, 2021

 

 

 

करबाख डील की निगरानी के लिए तुर्की ने अजरबैजान में भेजे शांति सैनिक

- Advertisement -
- Advertisement -

नागोर्नो-काराबाख में एक सप्ताह तक भयंकर लड़ाई के बाद हुए समझौते की निगरानी के लिए रूस के बाद अब तुर्की ने भी अजरबैजान में भेजे शांति सैनिक भेजना शुरू कर दिया।

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने संसदीय प्राधिकरण को जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रपति के कार्यालय ने “रूस के साथ एक संयुक्त केंद्र स्थापित करने और केंद्र की गतिविधियों को पूरा करने के लिए” मिशन की तैनाती के लिए सोमवार को संसद में एक अनुरोध भेजा।

तुर्की की समाचार एजेंसी अनादोलु के अनुसार, संसद में अगले कुछ दिनों में इस मुद्दे पर विचार करने की उम्मीद है। रूसी अधिकारियों के साथ तुर्की की राजधानी अंकारा में दो दिनों की बातचीत के बाद ये कदम उठाया गया है।

मोशन ने कहा कि तैनाती, जो एक वर्ष के लिए सक्रिय होगी, “क्षेत्र के लोगों के लाभ और कल्याण के लिए होगी।”

रूस के 1,960 शांति सैनिकों के साथ-साथ बख्तरबंद वाहनो और अन्य सैन्य उपकरणों की तैनाती पहले ही हो चुकी है। अब “युद्धविराम को नियंत्रित करने के लिए एक शांति केंद्र” बनाया जा जा रहा है, लेकिन इसकी औपचारिक भूमिका निर्दिष्ट नहीं है।

समझौते के अनुसार केंद्र, अज़रबैजान क्षेत्र पर स्थित है। कजाखस्तान के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने सोमवार को कहा, “जैसा कि अजरबैजान क्षेत्र पर एक संयुक्त निगरानी केंद्र बनाने के समझौतों के अनुसार, यह रूसी-तुर्की द्विपक्षीय व्यवस्था का एक परिणाम है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles