Sunday, October 24, 2021

 

 

 

कारी संग्रहालय को मस्जिद बनाने पर ग्रीस भड़का, तुर्की ने की जमकर खिंचाई

- Advertisement -

तुर्की ने शुक्रवार को कारी संग्रहालय को मस्जिद में बदलने पर एथेंस के एक बयान के कारण ग्रीस की आलोचना की।

- Advertisement -

तुर्की विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हामी अकोसी ने एक बयान में कहा, “हागिया सोफिया ग्रैंड मस्जिद और हमारी भूमि पर अन्य सांस्कृतिक संपत्ति की तरह चोरा मस्जिद भी तुर्की की है और यह हमारी संपत्ति है।”

अकोसी ने कहा कि तुर्की अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों से उत्पन्न अपनी संस्कृति, इतिहास और अधिकारों और जिम्मेदारियों से आने वाली सहिष्णुता की तुर्की परंपरा के ढांचे के भीतर अपनी सांस्कृतिक संपत्ति की रक्षा करता है।

उन्होने कहा, “हम यह रेखांकित करना चाहते हैं कि विश्व धरोहर स्थल में किए गए एक परिवर्तन से विश्व सांस्कृतिक और प्राकृतिक विरासत के संरक्षण पर यूनेस्को कन्वेंशन का विरोध नहीं होता है।”

प्रवक्ता ने यह भी कहा कि ग्रीस, जिसने ओटोमन विरासत मस्जिदों और मस्जिदों को अपने क्षेत्र में चर्चों में बदल दिया है, अंतिम देश है जिसे अन्य धर्मों के सम्मान के बारे में कुछ कहना चाहिए।

अकोसी ने कहा कि ग्रीस, जो अपने देश में तुर्की के अल्पसंख्यक के मानवाधिकारों और स्वतंत्रता को प्रतिबंधित करता है, अंतर्राष्ट्रीय समझौतों के बावजूद सभी प्रकार की दमनकारी प्रथाओं के साथ, तुर्की को व्याख्यान देने का कोई अधिकार नहीं है।

उन्होने कहा, “अपने ऐतिहासिक परिसरों के साथ क्षेत्र में झूठे एजेंडा बनाने के ग्रीस के प्रयासों को विफल करने के लिए बर्बाद किया गया है। हम ग्रीस को अपने इतिहास के साथ शांति बनाने और मुसलमानों को अपने देश में पूजा करने के लिए आवश्यक सुविधाएं प्रदान करने के लिए एक बार फिर आमंत्रित करते हैं।”

बता दे कियूनेस्को की विश्व धरोहर-मान्यता प्राप्त हागिया सोफिया को मस्जिद का दर्जा दिये जाने के ठीक एक महीने बाद कारी संग्रहालय को मस्जिद में बदलने का निर्णय आया। इस मुद्दे पर डिक्री शुक्रवार को तुर्की के आधिकारिक राजपत्र में प्रकाशित हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles