Saturday, July 31, 2021

 

 

 

3-4 महीनों में लीबिया में तुर्की शुरू कर देगा तेल की खोज, अंतराष्ट्रीय बाजार में हड़कंप

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की ने कहा कि लीबिया के साथ हस्ताक्षर किए गए एक समझौते के तहत तीन या चार महीनों के भीतर पूर्वी भूमध्य सागर में तेल की खोज शुरू हो सकती है। बता दें कि ग्रीस सहित क्षेत्र के अन्य देशों ने इस पर आपत्ति जताई है।

लीबिया की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार (GNA) ने पिछले साल तुर्की के साथ समुद्री परिसीमन सौदे पर हस्ताक्षर किए। तुर्की का कहना है कि यह अपने दक्षिणी तट से लीबिया के पूर्वोत्तर तट तक एक विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाता है, और संसाधनों के अधिकारों की रक्षा करता है।

ग्रीस, साइप्रस और अन्य देश समझौते का विरोध करते हैं और इसे अवैध बताते हैं, हालांकि इस सभी आरोप को अंकारा ने खारिज कर दिया है। यूरोपीय संघ ने उस समुद्री समझौते का भी विरोध किया है, जिसे जीएनए को सैन्य समर्थन प्रदान करने के लिए तुर्की के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसने एक साल से अधिक समय से पूर्वी लीबिया में स्थित बलों से लड़ाई लड़ी है।

तुर्की के फातिह तेल-और-गैस ड्रिलिंग जहाज को काला सागर में लॉन्च करने के लिए एक समारोह में बोलते हुए, तुर्की के ऊर्जा मंत्री फातिह डोनमेज़ ने कहा कि तुर्की पेट्रोलियम (टीपीएओ), जिसने पूर्वी भूमध्य सागर में एक खोज परमिट के लिए आवेदन किया था, प्रक्रिया पूरी होने के बाद लाइसेंस प्राप्त होने पर अपने क्षेत्रों में संचालन शुरू करेगा।

डोनामेज़ ने कहा, “समझौते के ढांचे के भीतर हम लीबिया के साथ पहुँचे थे, हम तीन से चार महीनों के भीतर वहाँ अपने तेल अन्वेषण अभियान शुरू कर सकेंगे।” उन्होंने कहा कि तुर्की का नया कनूनी ड्रिल जहाज भी इस साल के अंत में भूमध्य सागर में चला जाएगा।

इस कदम से क्षेत्र में तनाव बढ़ सकता है, जहां प्राकृतिक संसाधनों के स्वामित्व को लेकर ग्रीस, साइप्रस, मिस्र और इजरायल के साथ सालों से लॉगरहेड रहा है। तुर्की अपने अभियानों पर यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों का सामना कर सकता है।

डोनमेज़ ने कहा कि फतिह ड्रिल जहाज 2016 की असफल तख्तापलट की कोशिश की सालगिरह 15 जुलाई को काला सागर में अपना पहला ऑपरेशन आयोजित करेगा। शुक्रवार को 1453 में ओटोमन साम्राज्य द्वारा इस्तांबुल की विजय की वर्षगांठ भी चिह्नित की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles