नेतन्याहू का वेस्ट बैंक पर कब्जे का इरादा, तुर्की ने लगाई कड़ी फटकार

तुर्की ने रविवार को इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की “गैर जिम्मेदार” बयान आलोचना की, उन्होंने कहा कि वह मंगलवार को चुनाव जीतने पर वेस्ट बैंक में इजरायल की बस्तियों को बसाएँगे।

विदेश मंत्री मेव्लुट कैवुसोग्लू ने कहा कि 1967 मध्य पूर्व युद्ध में इजरायल द्वारा जब्त किए गए वेस्ट बैंक, फिलिस्तीनी क्षेत्र था और इजरायल ने अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन किया था।

कैवसोग्लू ने ट्वीट किया, “प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने इजरायल के आम चुनाव से ठीक पहले वोट मांगने के लिए गैर जिम्मेदाराना बयान दिया और इस तथ्य को बदला नहीं जा सकता।”

नेतन्याहू ने पूछा कि उन्होंने वेस्ट बैंक की बस्तियों पर इजरायल की संप्रभुता की घोषणा क्यों नहीं की है क्योंकि इजरायल ने पहले से ही कब्जे वाले गोलन हाइट्स और पूर्वी यरुशलम में ऐसा किया है, उन्होंने कहा कि वह पहले से ही इस कदम पर चर्चा कर रहे थे।

उन्होंने शनिवार को इज़राइल के चैनल 12 न्यूज को बताया, “मैं इजरायल की संप्रभुता का विस्तार करने जा रहा हूं और मैं निपटान ब्लाकों और पृथक बस्तियों के बीच अंतर नहीं करता हूं।” फिलिस्तीनी नेताओं ने गुस्से में प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि उन्होंने जो कहा, वह विश्व शक्तियों द्वारा अंतर्राष्ट्रीय कानून के लिए खड़े होने में विफलता थी।

तुर्की के राष्ट्रपति तैयप एर्दोगन के प्रवक्ता ने रविवार को इब्राहिम कालिन ने ट्वीट किया, “क्या पश्चिमी लोकतंत्र प्रतिक्रिया देंगे या वे तुष्टिकरण करते रहेंगे? उन सब को शर्म आनी चाहिए! ”।

विज्ञापन