यरुशलम को लेकर तुर्की राष्ट्रपति का बड़ा ऐलान, दुनिया भर से की ये अपील

5:42 pm Published by:-Hindi News

तुर्की रेसेप तैयप एर्दोआन ने शनिवार को कहा कि तुर्की इस बात को खारिज करता है कि इजरायल ने यरुशलम को अपनी राजधानी घोषित करने का मुद्दा एक सौदा है।

ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे में एशिया (CICA) में इंटरेक्शन और कॉन्फिडेंस बिल्डिंग मीजर्स के सम्मेलन के 5 वें शिखर सम्मेलन में एर्दोआन ने यरुशलम में नई नीति बनाने के प्रयासों को खारिज कर दिया। सम्मेलन राजनीतिक, आर्थिक, मानवीय और पर्यावरणीय मुद्दों, नई चुनौतियों और खतरों पर चर्चा कर रहा है।

एर्दोआन ने कहा कि फिलिस्तीन मुद्दे पर तुर्की का सक्रिय रुख है। उन्होंने सभी देशों से यू.एन. प्रस्तावों और यरूशलेम की ऐतिहासिक और कानूनी स्थिति का सम्मान करने का भी आह्वान किया।

एर्दोआन ने सीरिया संघर्ष को लेकर कहा कि तुर्की सीरिया में गृह युद्ध को समाप्त करने और वहां स्थिरता सुनिश्चित करने की पूरी कोशिश कर रहा है। उन्होंने दोहराया कि तुर्की लगभग 4 मिलियन सीरियाई लोगों की मेजबानी करता है।

एर्दोआन ने कहा कि तुर्की पीकेके के खिलाफ लड़ रहा है, उसके सीरियाई सहयोगी पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट्स (वाईपीजी) और दाएश आतंकवादी समूह, जो सभी सीरिया के भविष्य के लिए खतरा हैं।

कश्मीर मुद्दे पर एर्दोआन ने कहा कि तुर्की पाकिस्तान और भारत के बीच बातचीत के माध्यम से इस मुद्दे का समाधान करने का समर्थन करता है, जो कश्मीर के लोगों की अपेक्षाओं के अनुरूप प्रासंगिक यूएन प्रस्तावों पर आधारित है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें