अंकारा: तुर्की के रक्षा मंत्री ने बुधवार को कहा, तुर्की ने इराक के सिंजर जिले के घटनाक्रम का बारीकी से अनुसरण किया है और वह क्षेत्र को आतंकवादियों से साफ करने के लिए समर्थन करने के लिए तैयार है।

हुलसी अकार ने इराक की अपनी आधिकारिक यात्रा के बाद कहा, “तुर्की जरूरत पड़ने पर इराक के सिंजर क्षेत्र में आतंकवादियों को खत्म करने के लिए समर्थन देने के लिए तैयार है।”

उन्होंने कहा कि तुर्की-इराक साथ मिलकर तुर्की-एरबिल सहयोग के जरिये आतंकवाद से लड़ने में आने वाले समय में महत्वपूर्ण विकास लाएगा। रक्षा मंत्री ने कहा,”हम कह सकते हैं कि हम दोनों क्षेत्रीय प्रशासन और बगदाद के साथ हमारे सहयोग के परिणामस्वरूप आतंकवादियों को समाप्त करने के लिए दृढ़ हैं।”

इराक के निनवेह प्रांत के सिंजर जिले में 1 दिसंबर से ही इराकी सुरक्षा बलों तैनाती की योजना शुरू कर दी गई है, ताकि इलाके में स्थिरता और सुरक्षा बढ़े और विस्थापित स्थानीय लोग घर लौट सकें।

इस क्षेत्र की स्थिति पर संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में शुरू की गई सिन्जर डील, पीकेके आतंकवादियों को क्षेत्र से साफ करने का प्रयास करती है। पीकेके आतंकी समूह आईएसआईएस आतंकवादियों से एजिदी समुदाय की रक्षा के बहाने 2014 में सिंजर में एक पैर जमाने में कामयाब रहा।