err

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 73वें सत्र में शामिल होने के लिए तुर्की राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोगान न्यूयॉर्क पहुंच चुके हैं। सत्र के अलावा इस दौरान वे कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय बैठकों में भी शामिल होंगे।

सोमवार को 3.5 मिलियन से अधिक शरणार्थियों को आसरा देने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो ग्युटेरेस ने “उत्कृष्ट यूएन-तुर्की सहयोग” की सराहना की।

यूएन ने अपने बयान में कहा, “महासचिव और राष्ट्रपति ने सीरिया में स्थिति पर चर्चा की, महासचिव के साथ 17 सितंबर को पहुंचे समझौते का स्वागत करते हुए इद्लिब से सभी विद्रोहियों का सफाया किया जाएगा। बता दें कि तुर्की और रूस एक समझौते ने सीरिया के इद्लिब में तीन मिलियन से ज्यादा लोगों की बचाई है।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

बता दें कि  रूस और तुर्की ने 15 अक्टूबर तक सीरिया के इदलिब प्रांत में सशस्त्र विद्रोही समूह और सरकारी सैनिकों के बीच एक सैन्यविहीन क्षेत्र स्थापित करने का फैसला किया है। सैन्यमुक्त क्षेत्र सशस्त्र विपक्षी और सरकारी बलों की संपर्क रेखा के 15-20 किलोमीटर में बनाया जाएगा।

तुर्की सैन्य इकाइयों और रूसी सैन्य पुलिस इकाइयों वाले गश्ती समूह इस क्षेत्र में स्थिति को नियंत्रित रखेंगे। इसके अलावा दोनों  देश एक संवैधानिक समिति के गठन पर काम जारी रखेंगे, जिसमें सीरियाई नेतृत्व, विद्रोही शक्तियां और समाज के प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Loading...