तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन ने कहा कि तुर्की केवल अपने अधिकारों और क्षेत्रों की रक्षा करना चाहता है और इसका कोई अन्य उद्देश्य नहीं है।

वीडियो लिंक के माध्यम से ब्लू होमलैंड 2021 के सामरिक अभ्यास में भाग लेते हुए, एर्दोगन ने कहा कि तुर्की अपने “घरेलू और राष्ट्रीय” हथियार प्रणालियों का परीक्षण कर रहा है।

उन्होंने कहा, हमारी नौसेना हमें अपने अनुभव, अनुशासन, योग्य कर्मियों और उनके द्वारा किए गए कार्यों में मिली सफलता से गौरवान्वित करती है।

तुर्की के राष्ट्रपति ने कहा कि पूर्वी भूमध्य सागर में तुर्की और तुर्की साइप्रस के अधिकारों को हड़पने के प्रयास किए गए हैं।

अंकारा ने पिछले साल पूर्वी भूमध्यसागर में ऊर्जा का पता लगाने के लिए कई ड्रिल जहाज भेजे थे, जो क्षेत्र में अपने अधिकारों के साथ-साथ तुर्की साइप्रस के उत्तरी साइप्रस (TRNC) में थे।

उन्होंने कहा, “हमने 130 से अधिक नौसैनिक प्लेटफार्मों का निर्यात किया है, जिनकी लागत $ 3 बिलियन से अधिक है, जो हमारे शिपयार्ड में उत्पादित होते हैं।” उन्होंने कहा, तुर्की 10 देशों में शामिल है जो अपने युद्धपोतों को डिजाइन, निर्माण और रखरखाव कर सकते हैं।

उन्होंने कहा, “सभी क्षेत्रों में, हम नौसैनिक दुनिया में तुर्की को महाशक्ति बनाने के लिए तैयार हैं।” तुर्की के रक्षा निर्यात पर स्पर्श करते हुए, उन्होंने कहा कि वे $ 248 मिलियन से बढ़कर $ 3 बिलियन हो गए।

उन्होंने कहा, “हमारे सैन्य जहाज निर्माण उद्योग की क्षमता अब दुनिया भर में जानी जाती है।”