Sunday, October 24, 2021

 

 

 

कतरी नौसेना को प्रशिक्षण देने के लिए तुर्की ने भेजा युद्धपोत, सऊदी गुट की बड़ी टेंशन

- Advertisement -
- Advertisement -

गुरुवार को, तुर्की के अनादोलू शिपयार्ड ने कतरी नौसेना बलों को प्रशिक्षण देने के लिए निर्मित किए गएकैडेट प्रशिक्षण युद्धपोत का शुभारंभ कर दिया।

तुर्की के अनादोलू शिपयार्ड ने दोहा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री रक्षा प्रदर्शनी और सम्मेलन (DIMDEX 2018) में 2018 में हुए समझौते के तहत कतरी नौसेना बलों के लिए दो कैडेट प्रशिक्षण युद्धपोतों में से एक का शुभारंभ किया। पोत का निर्माण और डिजाइन तुर्की में बनाया गया। साथ ही कतरी नौसेना की मांग पर कुछ “विशेष सुविधाएँ” भी जोड़ी गई हैं।

जहाज में 72 नौसैनिक कैडेटों को प्रशिक्षित करने की क्षमता है। इसे गुरुवार को इस्तांबुल तुजला शिपयार्ड में तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार, उनके कतरी समकक्ष हलीद बिन मुहम्मद अल अत्तियाह के साथ अन्य रक्षा और सैन्य अधिकारियों की उपस्थिति के साथ लॉन्च किया गया।

अकर ने अपने उद्घाटन समारोह के भाषण में कहा, “मैं चाहता हूं कि हमारे प्रशिक्षण जहाज मित्रवत और भाईचारे वाले सशस्त्र बलों के लिए शुभ हों और हमारे भाईचारे को मजबूत करें।” उन्होने कहा, “कतर के साथ हमारे संबंध हर क्षेत्र में उत्कृष्ट और अनुकरणीय स्तर पर हैं और दोनों देश एक दिल, एक निकट सहयोग और क्षेत्रीय मुद्दों पर समन्वय के रूप में कार्य करते हैं।”

जहाज 90 मीटर लंबा है और इसमें 1,950 टन फुल-लोड क्षमता है। यह हथियार प्रशिक्षण में इस्तेमाल किया जा सकता है और स्टर्न पर मध्यम आकार के हेलीकाप्टरों के लिए एक हेलीपैड है। बता दें कि DIMDEX 2018 में, कतरी के अधिकारियों ने अन्य 17 सैन्य जहाजों के लिए अन्य तुर्की शिपयार्ड के साथ अलग-अलग समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें से सभी तुर्की रक्षा निर्माता, असल्सन द्वारा निर्मित हथियारों के साथ तैयार किए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles