Monday, June 21, 2021

 

 

 

तुर्की ने रो’हिंग्या मुसलमानों को दिया मीडिया प्रशिक्षण, अब खुद उठायेंगे अपनी आवाज

- Advertisement -
- Advertisement -

तुर्की के प्रेसीडेंसी फॉर तुर्क अब्रॉड एंड रिलेटेड कम्युनिटीज़ (YTB) और अनादोलू एजेंसी द्वारा रो’हिंग्या मुसलमानों को मीडिया प्रशिक्षण देने के लिए एक मीडिया प्रशिक्षण कार्यशाला बुधवार को समाप्त हुई।

रो’हिंग्या ऑनलाइन मीडिया प्रशिक्षण कार्यक्रम 29-31 मार्च को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया गया था, और विभिन्न देशों में रो’हिंग्या प्रवासी के लगभग 30 प्रतिभागियों को शामिल किया गया था।

तीन दिवसीय अवधि में एजेंसी के अनुभवी कर्मचारियों द्वारा मल्टीमीडिया और इंटरनेट पत्रकारिता, न्यू मीडिया और सोशल मीडिया, और डायस्पोरा पत्रकारिता पर प्रशिक्षण अंग्रेजी में आयोजित किया गया था।

अनादोलु एजेंसी की न्यूज एकेडमी के निदेशक एल्पेकिन सिहांगीर ने कहा, “अनादोलु एजेंसी शोषितों को आवाज देती है … और इन कार्यशालाओं के माध्यम से युवा पत्रकारों की क्षमता निर्माण में भी योगदान देती है।”

“यह प्रशिक्षण कार्यक्रम हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण था। हम रो’हिंग्या मुसलमानों को पत्रकारिता शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं। … इन प्रशिक्षणों के लिए धन्यवाद, उनकी आवाज अधिक दर्शकों को आकर्षित करेगी।”

YTB ​​के एशिया-पैसिफिक कोऑर्डिनेटर Ebubekir Kadri Bişkinler ने कहा कि वे 2019 से रो’हिंग्या समुदाय के लिए प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं ताकि उनके कारण और समस्याओं को उजागर किया जा सके, साथ ही साथ उनकी कला और संस्कृति को और अधिक प्रभावी ढंग से दुनिया के सामने लाया जा सके।

बायस्किनर ने कहा कि नेक्स्ट जनरेशन अकादमी नेतृत्व कार्यक्रम एशिया-प्रशांत क्षेत्र में युवाओं के लिए भी आयोजित किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, “अब तक 25 रोहिं’ग्या प्रवासी युवाओं ने भाग लिया है। हमारी अध्यक्षता का उद्देश्य अन्य देशों के साथ रोहिं’ग्या समुदाय के संबंधों को सुधारना है।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles