Monday, November 29, 2021

मस्जिदें बंद करने को लेकर ऑस्ट्रिया के फैसले पर भड़का तुर्की

- Advertisement -

ऑस्ट्रिया ने विदेश से आर्थिक मदद लेने के कारण देश की सात मस्जिदों को बंद करने और इमामों को निलंबित करने की घोषणा की है। ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबास्टियन कुर्ज़ ने कहा कि ये कार्रवाई मस्जिदों के राजनीतिक इस्तेमाल के ख़िलाफ़ की जा रही है।

ऐसे मे तुर्की आस्ट्रिया के फ़ैसले पर भड़क उठा है। तुर्की के विदेशमंत्री “चावूश ओग़लू” ने कहा है कि आस्ट्रिया के चांसलर की ओर से कुछ मस्जिदों को बंद करने का फै़सला, इस्लाम दुश्मनी का परिचायक है। उन्होंने कहा कि इस्लाम विरोधी और जातिवादी नेता, यूरोप को ख़तरनाक खाई की ओर ले जा रहे हैं।

तुर्की के विदेश मंत्रालय के मुताबिक, हम ऑस्ट्रिया के नेताओं, विशेष रूप से चांसलर सेबास्टियन क्रूज की नस्लवाद, इस्लामोफोबिया और जिनोपोबिया से निपटने के बजाए इससे राजनीतिक हित साधने के कदम की निंदा करते हैं। उन्होंने कहा कि ये हरकतें इस्लाम से डर पैदा करने वाली, नस्लीय हिंसा और भेदभाव से भरी है।

erdo111

वहीं तु्र्की के उप प्रधानमंत्री ने आस्ट्रिया के इस फ़ैसले को यूरोप में धर्म की मौत की संक्षा दी है।  तु्र्की के धार्मिक मामलों के राष्ट्रीय संघ के प्रखमु अली अरबाश ने कहा है कि आस्ट्रिया में सात मस्जिदों को बंद करने पर आधारित फै़सला, मानवाधिकारों और धार्मिक स्वतंत्रता का विरोधी होने के साथ ही एक बहुत बड़ी ग़लती है।

इसके अलावा तुर्की के राष्ट्रपति रिचप तैय्यप अर्दोआन के प्रवक्ता इब्राहीम कालिम ने ट्विटर पर लिखा, “ओछी राजनीति के लिए मुसलमानों को निशाना बनाया जा रहा है”

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles