इस्लामवादी पंथ के नेता अहमत महमुत उनलु ने खुलासा किया है कि 150 सलाफी समूह तुर्की में लड़ने की तैयारी के साथ बैठे है।

तुर्की के अखबार सोज़्स्कू के एक प्रमुख पत्रकार, सइगी ओज़टर्क की रिपोर्ट में दावा किया गया कि देश भर में 2,000 सलाफ़ी गुट हैं, जो एक गृह युद्ध की तैयारी कर रहे हैं, विशेष रूप से बैटमैन और आदिमान के दक्षिण-पूर्वी प्रांतों में। माना जाता है कि समूह स्थानीय लोगों को मौत की धमकियों से डराने और सरकार को उनके खिलाफ प्रतिबंधात्मक उपायों को लागू करने की चेतावनी दे रहे हैं।

हालांकि आरोपों का आंतरिक मंत्री सुलेमान सोयलू ने कड़ाई से खंडन किया, जिन्होंने कहा कि लेख में दावों को “कॉपी-पेस्ट” मानसिकता के साथ तैयार किया गया था। इस बीच, तुर्की की एक अदालत ने हाल ही में तुर्की में दाएश के नेता अबू हंजला को 12 साल और छह महीने की जेल की सजा सुनाई। उसे अल-क़ायदा और दाएश से संबद्धता के संदेह में तुर्की में पहले भी कई बार कैद किया गया। लेकिन सबूतों की कमी के कारण उसे बाद में मुक्त कर दिया गया था।

कॉलिन क्लार्क तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन इन समूहों को कुर्दों के लिए उपयोगी असंतुलन के रूप में देख सकते हैं, जो हमेशा अंकारा के लिए नंबर एक मुद्दा रहा है। क्लार्क ने कहा कि तुर्की दाएश और अन्य आतंकवादी समूहों से लड़ने के लिए लिप सर्विस का भुगतान करता है, लेकिन उसने केवल तुर्की की धरती पर जिहादियों का मुकाबला करने की दिशा में सीमित कार्रवाई की है।

चार साल पहले, तुर्की पुलिस ने तुर्की में सलाफिस्ट समूहों की उपस्थिति के बारे में एक रिपोर्ट जारी की, जिसमें दावा किया गया कि उनकी संख्या 20,000 से अधिक थी। विशेषज्ञों ने कहा कि तुर्की ने असद शासन से लड़ने के लिए सीरियाई संघर्ष के दौरान कुछ सलाफिस्ट गुटों का समर्थन किया, लेकिन इसने देश को दाएश और अल-नुसरा के साथ-साथ सेनानियों के लिए एक गलियारा बना दिया।

Loading...
विज्ञापन
अपने 2-3 वर्ष के शिशु के लिए अल्फाबेट, नंबर एंड्राइड गेम इनस्टॉल करें Kids Piano