Sunday, August 1, 2021

 

 

 

एर्दोआन ने ट्रम्प से कहा – तुर्की सीरिया में इदलिब से असद को हटाकर रहेगा

- Advertisement -
- Advertisement -

अंकारा: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने शुक्रवार को सीरिया के इदलिब में तुर्की के सैनिकों पर बशर असद शासन के हम’ले के मद्देनजर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ फोन पर बातचीत की।

तुर्की के एक राष्ट्रपति ने कहा कि एर्दोआन ने ट्रम्प को बताया कि तुर्की ने शासन के गुरुवार के हमले के बदले जवाबी हमला किया है, जिसमें 33 तुर्की सैनिक मा’रे गए हैं। बयान में कहा गया, “राष्ट्रपति (एर्दोआन) ने हमारे तत्वों द्वारा इदलिब में सोची डील द्वारा निर्धारित क्षेत्र को खाली करने के लिए हमारे देश के दृढ़ संकल्प की पुष्टि की।”

दोनों राष्ट्रपतियों ने इदलिब में एक मानवीय संकट को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता पर सहमति व्यक्त की। इस बीच, व्हाइट हाउस ने कहा कि ट्रम्प ने तुर्की सैनिकों की ह’त्या पर संवेदना व्यक्त की, असद शासन के ह’मले की निंदा की।

ट्रम्प ने इदलिब में स्थिति को कम करने और मानवीय तबाही से बचने के लिए तुर्की के प्रयासों के लिए अमेरिकी समर्थन की भी पुष्टि की। एर्दोआन और ट्रम्प इस बात पर सहमत हुए कि शासन और उसके प्रमुख बैकरों, रूस और ईरान को इदलिब पर अपने सै’न्य ह’मले को रोकना होगा।

तुर्की के सैनिकों को निशाना बनाने वाले शासन के हवाई हम’लों में समर्थक विपक्षी तुर्की, असद और उसके सहयोगी रूस के बीच तनाव बढ़ गया। सीरिया के इदलिब प्रांत पर कब्जा करने के लिए रूसी समर्थित सीरियाई सरकार के सैन्य अभियान से नवीनतम संकट उपजा है, जो सीरिया में अंतिम विपक्षी-संगठित गढ़ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles