रूस से मिली एस-400 मिसाइल पहुंची अंकारा, तुर्की की ताकत में हुआ बड़ा इजाफा

6:58 pm Published by:-Hindi News

र्की के राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अंकारा में रूसी एस -400 मिसाइल रक्षा प्रणाली हार्डवेयर की पहली खेप आज पहुँच गई है।

मंत्रालय ने ट्विटर पर कहा, “तुर्की की वायु और मिसाइल रक्षा की जरूरत को पूरा करने के लिए एस -400 मिसाइल रक्षा प्रणाली के पहला बैच 12 जुलाई, 2019 से अंकारा में मुर्त एयर बेस पर पहुंचना शुरू हो गया है।”

तुर्की के रक्षा उद्योग निदेशालय ने अलग से कहा, “सिस्टम से संबंधित भागों की डिलीवरी आने वाले दिनों में जारी रहेगी।” “एक बार सिस्टम पूरी तरह से तैयार हो जाने के बाद, यह संबंधित अधिकारियों द्वारा निर्धारित तरीके से उपयोग किया जाना शुरू हो जाएगा।”

erdd

राष्ट्रपति तैय्यप एर्दोगन ने पिछले महीने जी 20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से मुलाकात के बाद कहा कि अमेरिका ने एस -400 खरीदने के लिए अंकारा पर प्रतिबंध लगाने की योजना नहीं बनाई है।

ट्रम्प ने कहा कि तुर्की के साथ उचित व्यवहार नहीं किया गया लेकिन प्रतिबंधों से इनकार नहीं किया।  बिना किसी सफलता के अमेरिका से हवाई रक्षा प्रणाली की खरीद के लिए किए गए प्रयासों के बाद, अंकारा ने रूसी एस -400 खरीदने के लिए अप्रैल 2017 में आपूर्ति अनुबंध पर हस्ताक्षर किए।

अमेरिकी अधिकारियों ने तुर्की से अमेरिकी पैट्रियट मिसाइलों को खरीदने का आग्रह किया, यह तर्क देते हुए कि रूसी प्रणाली नाटो प्रणालियों के साथ असंगत होगी और संभव रूसी उप-शरण के लिए F-35s को बेनकाब करेगी। तुर्की ने मना कर दिया है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें