Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

कोरोना के वेक्सीन बनाने में सफल होता दिख रहा तुर्की, पहला चरण किया पूरा

- Advertisement -
- Advertisement -

पश्चिमी तुर्की में वैज्ञानिकों ने मंगलवार को एक एंटीजन के प्रयोगशाला परीक्षण शुरू किए, जिन्हें उन्होंने  कोरोनोवायरस के खिलाफ टीका के रूप में डिजाइन किया था।

अनुसंधान कार्य इज़मिर के एगे विश्वविद्यालय और तुर्की के वैज्ञानिक और तकनीकी अनुसंधान परिषद (TÜBİTAK) के ड्रग डेवलपमेंट एंड फार्माकोकाइनेटिक रिसर्च एप्लीकेशन सेंटर (ARGEFAR) द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है।

विभिन्न शाखाओं में विशेषज्ञता रखने वाले कुल 32 वैज्ञानिक अध्ययन करने के लिए एक साथ जुटे हुए है। शोधकर्ताओं में से एक, डॉ मर्ट डोसकाया, ने अनादोलु एजेंसी को बताया कि एंटीजन का डिज़ाइन, जो वैक्सीन के प्रयास का पहला चरण है, एक सप्ताह में पूरा हो गया।

डॉसकाया ने कहा, विश्वविद्यालय के वैक्सीन अनुसंधान और विकास समूह प्रतिजन का परीक्षण करेंगे और दूसरे चरण में आगे बढ़ेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया भर के 50 से अधिक अनुसंधान केंद्र कोरोनोवायरस के खिलाफ एक टीका विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं।

डॉसकाया ने कहा, “वास्तव में, तुर्की में अध्ययन उनके साथ एक समान अवस्था में हैं। इनमें से पांच नैदानिक ​​चरण में हैं, जिसका अर्थ है कि पहले मानव प्रयोग शुरू हो गए हैं, और बाकी पशु परीक्षण की तैयारी कर रहे हैं।”

उन्होने कहा, तुर्की की टीम ने चार महीनों के भीतर बनाए गए डीएनए वैक्सीन की प्रभावशीलता को निर्धारित करने और उन्हें चार महीने के भीतर एक पशु मॉडल पर लागू करने की योजना बनाई है, उन्होंने कहा कि वे जल्द से जल्द मानव नैदानिक ​​परीक्षण शुरू करने की उम्मीद करते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles