Saturday, July 24, 2021

 

 

 

डोनाल्ड ट्रंप ने पेश की ‘डील ऑफ सेंचुरी’, येरूशलम को इजरायल की राजधानी बनाने का प्रस्ताव

- Advertisement -
- Advertisement -

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने इजरायल और फिलिस्तीन के बीच समझौता कराने के लिए ‘डील ऑफ सेंचुरी’ को पेश किया है। जिसमे उन्होने येरूशलम को इजरायल की राजधानी बनाने का प्रस्ताव दिया है।

‍‍‍व्हाइट हाउस में इज़राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ अपने प्रशासन की पश्चिम एशिया शांति योजना पेश करते हुए ट्रंप ने कहा कि इज़राइल ने शांति की दिशा में “बड़ा कदम’ उठाया है। उन्होंने कहा कि उनकी योजना के तहत यरुशलम, “ इज़राइल की अविभाजित राजधानी होगी, बहुत अहम राजधानी।”

राष्ट्रपति ने कहा, “ मेरी दृष्टि यथार्थवादी दो-राष्ट्र का समाधान प्रस्तुत करती है।” उन्होंने फलस्तीन की राजधानी के लिए पूर्वी यरुशलम का प्रस्ताव दिया। डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, “यह उनके लिए (फलस्तीनियों के लिए) अंतिम मौका हो सकता है।  ट्रंप ने प्रस्ताव रखा है कि चार साल तक क्षेत्र में इजरायल सेटलमेंट रोक दिया जाएगा और फिलिस्तीन के क्षेत्र को दोगुना किया जाएगा।

वहीं, फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने ट्रंप के इस प्लान को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि वह झुकेंगे नहीं शांतिपूर्वक तरीके से इजरायल का विरोध करते रहेंगे। वाइट हाउस ने भी बयान जारी कर कहा है कि फिलिस्तीन को इससे आपत्ति हो तो सामने रखकर समझौते और क्षेत्र के विकास के लिए मदद कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles