Friday, September 24, 2021

 

 

 

अमेरिकी सैनिकों को निकालने के लिए इराक़ी संसद में प्रस्ताव पारित, ट्रंप ने दी कड़े प्रतिबंध लगाने की धमकी

- Advertisement -
- Advertisement -

ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी (Qasem Soleimani) के मारे जाने के बाद खाड़ी क्षेत्र में पैदा हुए तनाव के बीच इराक की संसद ने देश से अमेरिकी सेना को बाहर करने के पक्ष में मतदान किया। प्रस्ताव का मुख्य लक्ष्य अमेरिका को इराक के विभिन्न हिस्सों में मौजूद करीब 5,000 अमेरिकी सैनिकों को देश से बाहर करना है।

इराकी प्रस्ताव में खास तौर पर उस समझौते को खत्म करने का आह्वान किया गया है जिसके तहत करीब चार साल पहले अमेरिका ने इस्लामिक स्टेट समूह के खिलाफ लड़ने में मदद के लिए सैनिक भेजे थे। इन सैनिकों की तैनाती व्यापक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन के तहत हुई थी, जिन्हें इराकी सरकार ने आईएस को इराकी क्षेत्र से खदेड़ने में मदद के लिए 2014 में बुलाया था।

हालांकि इराकी संसद के फैसले पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रंप भड़ उठे हैं। ट्रंप ने कहा कि अगर इराक ने अमेरिकी सेनाओं को वापस जाने के लिए बाध्‍य किया तो हम उसके खिलाफ इतने कठोर प्रतिबंध लगाएंगे जिसका उसने अब तक कभी सामना नहीं किया होगा। ट्रंप ने ईरान को भी चेतावनी दी और कहा कि अगर इस्‍लामिक देश ने हमला किया तो हम उसका बहुत ‘जोरदार पलटवार’ करेंगे।

ट्रंप ने कहा, ‘हमारा इराक में एक असाधारण और बेहद कीमती एयरबेस है। इसे बनाने में हमारा अरबो डालर खर्च हुआ है। हम उसे तब तक नहीं छोड़ने जा रहे हैं जब तक कि वे इस एयरबेस के बदले हमें पैसा नहीं दे देते हैं। अगर उन्‍होंने हमें यह हवाई अड्डा छोड़ने के लिए मजबूर किया तो हम उनके खिलाफ ऐसे कठोर प्रतिबंध लगाएंगे जिनका अब तक उन्‍होंने सामना नहीं किया गया होगा।’ बता दें कि ट्रंप का इशारा बलाद सैन्‍य ठिकाने की ओर था जो उत्‍तरी बगदाद से 50 मील दूर है।

कल्‍चरल साइट्स पर ट्रंप ने द‍िया जवाब
ईरान के कल्‍चरल साइट्स पर हमले की धमकी को लेकर हो रही आलोचना पर ट्रंप ने कहा, ‘उन्‍हें (ईरान) हमारे लोगों को मारने की अनुमति है। उन्‍हें हमारे लोगों को टार्चर करने की अनुमति है। उन्‍हें सड़क किनारे बम लगाने और हमारे लोगों को उड़ा देने की अनुमति है और हमें उनके कल्‍चरण साइट्स को छूने की अनुमति नहीं है? यह उस तरीके से काम नहीं करेगा।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles