अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आज धमकी दी कि चीन और भारत जैसे देशों ने अमेरिका के अनुरूप शुल्कमें रियातें नहीं दीं तो उनका देश उन पर’ जवाबी कर लगाएगा.

उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने टैक्स रेट हमारे देश के बराबर कर लें या फिर हमारी जवाबी कार्रवाई का सामना करने के लिए तैयार रहें. ध्यान रहे ट्रंप पहले ही भारत पर अमेरिकी हार्ले डेविडसन बाईक्स पर 50% टैक्स वसूलने का आरोप लगा चुके हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, ‘अगर वे 50 प्रतिशत या 75 प्रतिशत या फिर 25 प्रतिशत लगाते हैं, हम भी उतना ही टैक्स लगाएंगे. इसे जवाबी कहते हैं…यह तो आईना है जिसमें ठप्पे छलकते हैं. इस तरह वे हम पर 50 प्रतिशत शुल्क लगाते हैं तो हम भी उनपर 50 प्रतिशत शुल्क लगाएंगे.’

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Image result for modi with trump

अमेरिकी कंपनी टेस्ला के मालिक एलॉन मस्क के ट्वीट का जिक्र करते हुए ट्रम्प ने कहा कि चीन हमारी कारों पर 25% ड्यूटी वसूलता है, जबकि अमेरिका चीन की कारों पर सिर्फ 2.5% टैक्स ही लगाता है. इसका मतलब है कि दूसरे देश अमेरिकी कंपनियों के साथ ठीक बर्ताव नहीं कर रहे. अमेरिकी व्यापारियों के साथ इंसाफ सिर्फ रेसिप्रोकल टैक्स प्रोग्राम आने के बाद ही हो सकता है.

अमेरिका ने हाल ही में स्टील और एल्युमिनियम के इम्पोर्ट पर टैक्स लेने का एलान किया है. ट्रम्प ने इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 10 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया है. हालांकि, कनाडा और मेक्सिको से इम्पोर्ट होने वाले स्टील और एल्युमिनियम पर कोई टैक्स नहीं लगेगा.

Loading...