बुधवार से ईरान पर नए सिरे से प्रतिबंध लगा देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप ने दुनिया भर के देशों पर बनाने के लिए धमकी दी है कि जो भी देश ईरान के साथ व्यापार जारी रखेगा वह अमेरिका के साथ व्यापार नहीं कर पाएगा।

ट्रंप ने ट्रंप ने ट्वीट कर कहा है कि जो देश ईरान के साथ व्यापारिक संबंध जारी रखेंगे वो अमरीका के साथ अपने व्यापारिक संबंधों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे। ट्रंप ने कहा, ईरान पर आधिकारिक रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह अब तक का सबसे कड़ा प्रतिबंध है। नवंबर महीने में यह पाबंदी और बढ़ेगी। जो ईरान के साथ संबंध जारी रखना चाहते हैं वो अमरीका के साथ अपने संबंधों को आगे नहीं बढ़ा पाएंगे। मैं दुनिया से शांति के लिए ऐसा कह रहा हूं, इससे कम कुछ भी नहीं।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

बता दें कि ट्रंप के इन प्रतिबंधों का असर भारत पर भी पड़ने वाला है। चीन के बाद भारत ईरान का दूसरा सबसे बड़ा तेल आयातक है। हाल ही में संसद में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि भारत इराक़ के बाद सबसे ज़्यादा तेल ईरान से आयात करता है। प्रधान ने संसद में कहा था कि भारत की सरकारी तेल कंपनियों ने अप्रैल से जून के बीच सऊदी की तुलना में ईरान से ज़्यादा तेल आयात किया। इराक़ अब भी भारत को तेल बेचने के मामले में पहले नंबर पर है।

ईरान भारत को तेल आयात पर कई तरह की सुविधाएं देता है। वो डॉलर के बदले भारतीय मुद्रा रुपए लेकर ही तेल दे देता है, लेकिन अब ट्रंप की इस चेतावनी के बाद भारत के लिए ईरान से तेल आयात करना आसान नहीं होगा।

Loading...