Sunday, September 19, 2021

 

 

 

हार्ले-डेविडसन के बाद ट्रंप की नजर अमेरिकी व्हिस्की पर, भारत से कहा आयात शुल्क करे कम

- Advertisement -
- Advertisement -

वॉशिंगटन। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकल पर आयात शुल्क को आधा करके उन्होंने भारत के साथ एक उचित समझौता किया है, लेकिन अमेरिकी व्हिस्की पर लगने वाले उच्च शुल्क से वे अब भी नाखुश हैं।

ट्रंप ने हार्ले-डेविडसन के आयात पर भारत द्वारा लगाए जाने वाले उच्च आयात शुल्क को अनुचित बताया था। उन्होंने अमेरिका आयात की जाने वाली भारतीय मोटरसाइकल पर शुल्क बढ़ाने की धमकी दी थी जिसके बाद पिछले साल फरवरी में भारत ने अमेरिका से आयात की जाने वाली हार्ले-डेविडसन मोटरसाइकल पर आयात शुल्क को 50 प्रतिशत कर दिया था।

अब ट्रंप का कहना है कि उनकी नजर भारत में अमेरिकी व्हिस्की पर लगने वाले 150 प्रतिशत के ‘ऊंचे’ आयात शुल्क पर है। ट्रंप ने भारत को धमकी देते हुए कहा कि कोई भी देश आपसी व्यापार में अमेरिका को नुकसान नहीं पहुंचा सकता।

गुरुवार को पारस्परिक व्यापार अधिनियम पर व्हाइट हाउस में आयोजित एक कार्यक्रम में ट्रंप ने एक ग्रीन बोर्ड पर विभिन्न देशों के साथ किए जाने वाले व्यापार में गैर-पारस्परिक शुल्कों का उदाहरण पेश किया।

ट्रंप ने कहा, “मोटरसाइकिल के उदाहरण को ही देखें, भारत में इस पर आयात शुल्क 100 प्रतिशत था। मात्र दो मिनट की बातचीत में मैंने उनसे इसे 50 प्रतिशत करवा लिया। यह अभी भी 50 प्रतिशत है जबकि अमेरिका में आयात की जाने वाली मोटरसाइकिल पर मात्र 2.4 प्रतिशत शुल्क लगता है। लेकिन फिर भी यह एक उचित समझौता है।”

हालांकि ट्रंप ने भारत द्वारा अमेरिकी शराब पर लगाए जाने वाले ऊंचे शुल्क पर नाराजगी जताई।उन्होंने कहा, ‘‘ भारत में बहुत ऊंचा शुल्क है। वे बहुत ज्यादा शुल्क लगाते हें। आप व्हिस्की को ही देख लें, भारत उस पर 150 प्रतिशत शुल्क लगाता है और हमें कुछ नहीं मिलता।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles