अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कोविड-19 के लिए वैक्सीन खोजने के लिए एक फास्ट-ट्रैक कार्यक्रम का नेतृत्व करने के लिए एक मुस्लिम अमेरिकी, मोंटेक्स मोहम्मद सलोई को नामित किया है।

राष्ट्रपति ट्रम्प ने शुक्रवार दोपहर एक व्हाइट हाउस समाचार ब्रीफिंग में घोषणा की, कहा, “ऑपरेशन ताना स्पीड के मुख्य वैज्ञानिक, विश्व प्रसिद्ध इम्यूनोलॉजिस्ट डॉ मोनसेप सलोई होंगे।” उन्होंने कहा, “निजी क्षेत्र में अपने समय के दौरान हमारे नए टीकों की संख्या बहुत अधिक है।”

राष्ट्रपति ट्रम्प ने कहा कि मोरक्को-अमेरिकी इम्यूनोलॉजिस्ट “उत्पादन में दुनिया के सबसे सम्मानित पुरुषों में से एक था, और वास्तव में, टीकों के निर्माण पर।” 1959 में मोरक्को के अगाडिर में जन्मे डॉ सलोई ने ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन के वैक्सीन विभाग का नेतृत्व किया और कंपनी में तीस वर्षों तक काम किया। उसकी बहन की मौत छोटी उम्र में ही हो गई थी।

कैसाब्लांका के मोहम्मद वी हाई स्कूल से स्नातक करने के बाद, डॉ सलोई ने बेल्जियम में जैविक विज्ञान का अध्ययन किया और हार्वर्ड मेडिकल स्कूल और टफ्ट्स यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी लिया। उन्होंने 100 से अधिक वैज्ञानिक पत्र प्रकाशित किए हैं और इंटरनेशनल एड्स वैक्सीन इनिशिएटिव के निदेशक मंडल के सदस्य हैं।

डॉ सलोई ने व्हाइट हाउस ब्रीफिंग में कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए कहा, “मैंने हाल ही में कोरोनवायरस वैक्सीन के क्लिनिकल परीक्षण से शुरुआती आंकड़ों को देखा है।” “इस डेटा ने मुझे और भी आश्वस्त कर दिया कि हम 2020 के अंत तक वैक्सीन की कुछ सौ मिलियन खुराक देने में सक्षम होंगे।”

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन