Wednesday, June 29, 2022

न्यूक्लियर डील पर ईरान को ट्रंप ने दिया समझौते का ऑफर, फिर से लगाए सख्त प्रतिबंध

- Advertisement -

वॉशिंगटनः  अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने न्यूक्लियर डील पर ईरान को ट्रंप ने दिया समझौते का ऑफर दिया है।शुक्रवार की देर रात अपने संबोधन में कहा कि अमेरिका, ईरान के साथ नया बृहत समझौता करने के लिए तैयार है। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि नया समझौता होने तक उसके खिलाफ लगाये गये अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लागू रहेंगे।

ट्रम्प ने शुक्रवार को ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ स्टाइल में एक ट्वीट किया। किसी फिल्म के पोस्टर जैसी तस्वीर पोस्ट की गई, जिस पर लिखा है ‘सैंक्शन्स आर कमिंग’। इस पंक्ति के शब्द उसी शैली में लिखे गए हैं, जिस तरह ‘गेम ऑफ थ्रोन्स’ का लोगो होता है। ट्रम्प का ये संदेश सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ट्रंप ने कहा, ‘हम नये सिरे से वार्ता के लिए तैयार हैं। एक बेहतर समझौते के लिए, जो ईरान के परमाणु हथियार बनाने के सारे रास्ते बंद कर देगा, उसकी तमाम गलत गतिविधियों पर रोक लगायेगा और जो ईरान की जनता के हित में होगा। तब तक हमारी ओर से लगाये गये ऐतिहासिक प्रतिबंध पूरी सख्ती से जारी रहेंगे।’

इससे कुछ घंटे पहले विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ और वित्त मंत्री स्टीवन मुचिन ने अमेरिका द्वारा सोमवार से ईरान पर कड़े प्रतिबंध लागू किए जाने की घोषणा की। ट्रम्प ने अपने बयान में ईरान से अपनी परमाणु आकांक्षाओं को रोकने, विध्वंसक व्यवहार बदलने, अपने लोगों के अधिकारों का सम्मान करने और अच्छी तरह वार्ता करने का आह्वान किया। विदेश विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने पत्रकारों को बताया कि अमेरिका ईरान के साथ वार्ता के लिए तैयार है।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles