डोनाल्ड ट्रम्प जल्द ही अमेरिका में ट्रैवल बैन वाले देशों की लिस्ट से इराक का नाम हटा सकते हैं. जिनके नागरिकोपर अस्थायी तौर से अमेरिका की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगाया गया था. ट्रम्प प्रशासन का फैसला पेंटागन और विदेश मंत्रालय की ओर से दबाव के बाद आया है.

पेंटागन और विदेश मंत्रालय की और से व्हाइट हाउस से अपील की गई थी कि वह इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ाई में इराक की अहम भूमिका को देखते हुए सूची से इराक का नाम रखने के मुद्दे पर पुन: विचार करे. इन अधिकारियों ने कहा कि छह देश- ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन यात्रा प्रतिबंध सूची में बने रहेंगे.

याद रहे ट्रंप ने 27 जनवरी को शासकीय आदेश दिया था कि ईरान, इराक, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के लोगों पर 90 दिनों तक अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध होगा और शरणार्थियों के प्रवेश पर 120 दिनों का प्रतिबंध होगा. सीरिया के शरणार्थियों पर अनिश्चितकालीन प्रतिबंध लगाया गया.

इस आदेश के बाद इराक ने फैसला वापस न लेने पर अमेरिकी सैनिकों को इराक से बाहर निकलने की धमी दी थी. इराकी संसद ने बग़दाद सरकार से कहा था कि यदि वाशिंग्टन अपने विवादित आदेश पर पुनर्विचार नहीं करता तो अमरीका को उसी के अंदाज़ में जवाब देते हुए इराक़ से अमरीकी सैनिकों को बाहर निकाल दिया जाना चाहिए.

हालांकि ट्रम्प के इस फैसले पर संघीय अदालतों ने रोक लगा दी थी. जिसके बाद उन्होंने अपने इस विवादित आदेश को वापस ले लिया था.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें