Thursday, August 5, 2021

 

 

 

मुस्लिम बैन लगा पाने में ट्रम्प पूरी तरह असफल, कोर्ट ने नए आदेश पर भी लगाई अनिश्चितकालीन रोक

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तथाकथित ट्रैवेल बैन यानि मुस्लिम देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के फैसले को फिर से बड़ा झटका लगा हैं.

अमेरिका के फेडरल कोर्ट नेट्रम्प को तगड़ा झटका देते हुए उस नए आदेश पर भी रोक लगा दी हैं. जिसमे 6 मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाई थी. याद रहे अमेरिकी राष्ट्रपति ने इराक को प्रतिबंधित देशों की सूची में से बाहर करके नया संशोधित आदेश लागू किया था.

डिस्टि्रक्ट जज डेरिक वाट्सन ने राष्ट्रपति के इस आदेश पर रोक लगाते हुए कहा कि ट्रंप का यह फैसला अमेरिकी संविधान के खिलाफ है. हालांकि इससे पहले 15 मार्च को ट्रंप के आदेश पर जज डेरिक वाट्सन ने भी रोक लगा दी थी. लेकिन ये रोक सीमित रूप में थी.

फेडरल कोर्ट के आदेश के बाद अब ट्रम्प के इस फैसले पर पूरी तरह से रोक जारी रहेगी. ब तक अमेरिका की कोई उच्च अदालत ट्रंप के शासकीय आदेश को सही नहीं ठहरा देती. गौरतलब है कि राष्ट्रपति ट्रंप ने 27 जनवरी को भी सात मुस्लिम बहुत देशों- ईरान, इराक, लीबिया, सीरिया, सूडान, यमन और सोमालिया के नागरिकों का अमेरिका में प्रवेश पर रोक लगाई थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles