वॉशिंगटन. अमेरिका ने सीरिया में कुर्दिश इलाकों में हो रहे हमले को लेकर तुर्की पर कड़ी कार्रवाई करते हुए उस पर आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके साथ ही उसने तुर्की से  हमले रोकने की मांग की है।

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बयान जारी कर कहा, ‘अगर तुर्की के नेता इस खतरनाक और विध्वंसकारी रास्ते पर आगे बढ़ते रहे तो मैं तुर्की की अर्थव्यवस्था को  बरबाद करने के लिए पूरी तरह से तैयार हूं।’

अमेरिका के ट्रेजरी विभाग ने कहा है कि तुर्की रक्षा, आंतरिक और ऊर्जा मंत्री पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। उनकी अमेरिकी संपत्‍ति को फ्रीज कर दिया गया है। अमेरिका में उनका किसी भी तरह का लेन देन एक अपराध होगा।

अमेरिकी उपराष्‍ट्रपति माइक पेंस ने कहा, वह जल्‍द ही तुर्की की यात्रा पर जाएंगे। ट्रंप और एर्दोगन के बीच मंगलवार को भी टेलिफोन पर बातचीत हुई। इसमें कुर्दों के खिलाफ ऑपरेशन रोकने की मांग की गई।  माइक पेंस ने व्‍हाइट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहा, ट्रंप ने तुर्की के राष्‍ट्रपति से बातचीत कर सीरिया में लड़ाई तुरंत बंद करने को कहा है, इसके अलावा उन्‍होंने एर्दोगन से कहा कि वह कुर्दों के साथ समझौते की राह पर आगे बढ़ें।

वहीं तुर्की से लगने वाली अपनी सीमा पर तैनाती के लिए सीरिया ने अपने सैनिक भेज दिए हैं। जाहिर है ये सैनिक सीरिया के संप्रभुता के अधिकार के तहत तुर्की के हमलों को रोकेंगे, जो वह सीरिया की सीमावर्ती कुर्द आबादी पर कर रहा है।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन