Thursday, August 5, 2021

 

 

 

तालिबानी नेता मुल्‍ला बरादर से डोनाल्‍ड ट्रंप ने की बात, बोले – काफी अच्छी रही बातचीत

- Advertisement -
- Advertisement -

अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने बुधवार को तालिबान के राजनीतिक प्रमुख मुल्‍ला बरादर से फोन पर की। व्हाइट हाउस ने यह जानकारी दी। ट्रंप ने मुल्‍ला बरादर से ‘अनुरोध किया कि वह अंतर अफगान वार्ता में हिस्‍सा लें’ ताकि पिछले 40 साल से चली आ रही जं*ग को खत्‍म किया जा सके। पीटीआई के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति और तालिबानी संगठन के बीच हुई ये पहली सीधी बातचीत थी।

राष्ट्रपति ने कहा कि अमेरिका, अफगान लोगों का सहयोग करते रहने के लिए तैयार है। व्हाइट हाउस ने कहा, ‘‘उन्होंने (ट्रम्प) तालिबान से इस्लामिक गणराज्य अफगानिस्तान की सरकार के प्रतिनिधियों के साथ – साथ अन्य अफगानियों के साथ अंतर-अफगान वार्ता में भाग लेने का भी अनुरोध किया ताकि 40 साल से अधिक समय से चल रहा यु*द्ध खत्म हो।’ ट्रम्प ने पत्रकारों को बताया, ‘‘मैंने आज तालिबान के नेता से बात की. हमारी काफी अच्छी बातचीत हुई।’

बता दें कि बीते दिनों कतर में अमेरिका और तालिबान ने दुनिया के कई देशों के सामने शांति समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसके साथ ही तालिबान की मांग है कि अफगानिस्‍तान सरकार कैद में रखे गए उसके 5 हजार लड़ा’कुओं को रिहा करे लेकिन अफगान सरकार ने इसे खारिज कर दिया है।

अमेरिका-तालिबान के बीच हुए समझौते में वाशिंगटन ने वादा किया है कि वह अफगान सरकार की ओर से कैद में रखे गए ‘5 हजार तक’ तालिबानी लड़ा’कुओं को छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध है। इसी तरह से तालिबान को अंतर-अफगान बैठक शुरू होने पर 1 हजार बंदियों को 10 मार्च तक छोड़ना होगा।

लेकिन दोहा में 29 फरवरी को हुए शांति समझौते में कहा गया है कि अफगान सरकार दोनों तरफ के कैदियों को छोड़ने के बारे में बातचीत करेगी। इस समझौते में यह नहीं कहा गया है कि कितने कैदी और कब तक छोड़े जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles