ट्रंप ने ट्रुडो को बताया बेईमान और डरपोक, बढ़ी अमेरिका और कनाडा में तनातनी

11:51 am Published by:-Hindi News
trump justin 750 1528607165 618x347

कनाडा में हुए दो दिवसीय जी-7 शिखर सम्मेलन के बाद अमेरिका और कनाडा के रिश्ते तनावपूर्ण हो गए है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्रूडो को बेईमान और कमजोर कह दिया है।

दरअसल, अमेरिका द्वारा कनाडा के एल्युमीनियम और इस्पात पर शुल्क लगाए जाने के मसले पर दोनों देशों के बीच खिंचतान चल रही है। जिस पर जस्टिन ट्रूडो ने कहा, ‘एक जुलाई को हम अमेरिका द्वारा कनाडा के एल्युमीनियम और इस्पात पर शुल्क लगाए जाने के जवाब में उसके आयात पर शुल्क लगाने की घोषणा करेंगे…कनाडाई सभ्य और ज़िम्मेदार होते हैं, लेकिन आप उन्हें चौतरफा परेशान नहीं कर सकते।’

ट्रुडो के इस बयान से बौखलाए अमेरिकी राष्ट्रपति ने शनिवार रात को ट्वीट कर कहा, ‘पीएम जस्टिन ट्रूडो ने जी-7 सम्मेलन के दौरान बहुत ही हल्का व्यवहार किया और कहा कि अमेरिका ने जो टैरिफ (शुल्क) लगाए हैं वो अपमानजनक हैं. बहुत बेईमान और कमजोर. हमारा शुल्क उनके द्वारा हमारे डेयरी उत्पादों पर लगाए गए 270 फीसदी शुल्क के बदले है.’

ट्रंप ने कनाडाई प्रधानमंत्री पर झूठा बयान देने का आरोप लगाते हुए यह भी कहा, ‘सच तो ये है कि कनाडा अमेरिकी किसानों, मजदूरों और कंपनियों पर भारी टैरिफ लगा रहा है।’ जस्टिन ट्रूडो से बेहद नाराज ट्रंप ने कनाडाई ऑटोमोबाइल पर भी आयात शुल्क लगाने की चेतावनी देते हुए अमेरिका के जी-7 की साझा वार्ता से हटने की भी घोषणा कर दी.

इसी के साथ जी-7 के सदस्य देश अमेरिका, इटली, जर्मनी, फ्रांस, जापान, ब्रिटेन और कनाडा के राष्ट्राध्यक्षों का 44वां सम्मेलन बिना किसी संयुक्त बयान के केवल एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करके समाप्त हो गया।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें