ट्रंप ने रद्द किया अमेरिका-तालिबान शांति समझौता, कहा – नहीं होगी अब कोई वार्ता

10:43 am Published by:-Hindi News
trump congress

काबुल में एक बम ब्लास्ट में अमेरिकी सैनिक की हत्या के बाद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में तालिबान के साथ शांति समझौता रद्द कर दिया है। बता दें कि इस ब्लास्ट में एक अमेरिकी सैनिक समेत 12 लोगों की मौत हो गई।

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, ‘काबुल में एक हमले में हमारे एक महान सैनिक और 11 लोगों की मौत हो गई। मैं तत्काल प्रभाव से मीटिंग रद्द करता हूं और शांति समझौते को भी बंद करता हूं।’ ट्रंप ने कहा, अपनी सौदेबाजी की स्थिति को मजबूत करने के लिए किस तरह के लोग इतने लोगों को मार सकते हैं।

राष्ट्रपति ट्रंप ने आगे कहा, उन्होंने (तालिबान) स्थिति को और बदतर बना दिया है। यदि वे इन महत्वपूर्ण शांति वार्ता के दौरान संघर्ष विराम के लिए सहमत नहीं हो सकते हैं और यहां तक कि 12 निर्दोष लोगों को मार सकते हैं, तो शायद वैसे भी एक सार्थक समझौते पर बातचीत करने के वे ताकत नहीं रखते। कितने और वर्षों तक वे लड़ने के लिए तैयार हैं?

डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट में बताया कि बड़े तालिबान नेता और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रविवार को गुप्त तरीके से कैंप डेविड में उनसे मिलने आ रहे थे। आज रात उन्हें अमेरिका आना था। यह साफ हो गया कि दुर्भाग्य से झूठे लाभ उठाने के लिए उन्होंने ऐसा किया।

बता दें कि इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने शांति समझौते पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था। इसकी वजह प्रस्तावित समझौते में अफगानिस्तान में अलकायदा को हराने के लिए अमेरिकी बलों के बने रहने या लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार की कोई गारंटी नहीं होने का बताया गया था। समझौते में अफगानिस्तान में युद्ध खत्म होने की भी गारंटी नहीं है।

Loading...