Saturday, June 19, 2021

 

 

 

ट्रंप का एक और यू टर्न – अमेरिकी दूतावास नहीं जाएगा बैतुल मुक़द्दस, इस्राईल की राजधानी भी नहीं बदलेगी

- Advertisement -
- Advertisement -

सात मुस्लिम देशो के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश करने पर लगाए गए प्रतिबंध के खिलाफ इस्लामिक देशों सहित दुनिया भर में हुई आलोचना के चलते अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अमेरिकी दूतावास को तेलअवीव से बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित करने का फैसला वापस ले लिया हैं.

फ़िलिस्तीनी समाचारपत्र अलक़ुद्स के अनुसार, ट्रम्प ने फ़िलिस्तीन की स्वशासित सरकार को इस बारें में भेजे अपने पत्र में कहा कि अमेरीकी दूतावास का तेलअवीव से बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित किया जाना संभव ही नहीं है. याद रहें ट्रम्प ने चुनाव प्रचार के दौरान अमेरीकी दूतावास को तेलअवीव से बैतुल मुक़द्दस स्थानांतरित कर बैतुल मुक़द्दस को इस्राईल की राजधानी घोषित करने का वादा किया था.

ट्रम्प के इस बयान के बाद इस्लामिक दुनिया में हलचल सी पैदा हो गई थी. सभी इस्लामिक मुल्कों ने एक सुर में ट्रम्प के इस फैसले की आलोचना की थी. कई फ़िलिस्तीनी नेताओं ने चेतावनी दी थी कि एेसा करने से क्षेत्र में ख़ून की नदियां बहेंगी.

गौरतलब रहें कि बैतुल मुक़द्दस इस्लाम धर्म का तीसरा सबसे पवित्र शहर हैं और सयुंक्त राष्ट्र के मुताबिक़ ये एक अंतराष्ट्रीय शहर हैं. जिस पर केवल सयुंक्त राष्ट्र के नियम और कानून लागू होते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles