लंदन में टीपू सुल्तान की बंदूक और तलवार हुई नीलाम

tipu sultan

मैसूर रियासत के शासक टीपू सुल्तान के हाल ही में मिले कुछ शस्त्र मंगलवार को लंदन में नीलाम किया गया। इन अस्त्र-शस्त्रों में टीपू की चांदी जड़ित बंदूक और सोने की तलवार शामिल हैं, जिनकी नीलामी कुल 107,000 पौंड में हुई। इस संग्रह में 14 बोली चांदी जड़ी 20 बोर वाली बंदूक की लगी। टीपू की इस बंदूक की नीलामी 60,000 पौंड (54.74 लाख रुपए) में हुई।

इस बंदूक के उल्लेख नोट में लिखा है कि संभवत: इस बंदूक को सीधे युद्धक्षेत्र से ही उठाया गया होगा क्योंकि यह बुरी तरह से क्षतिग्रस्त है। बंदूक के बाद सबसे ज्यादा 58 बोली स्वर्ण अलंकृत तलवार की लगी जिसे करीब 18,500 पौंड (16 लाख रुपए) में खरीदा गया। इस नीलामी की जानकारी होने पर भारतीय उच्चायोग ने बर्कशायर स्थित नीलामी घर ‘एंटनी क्राइब लिमिटेड’ को इन सामग्रियों को वापस भारत भेजने पर विचार करने को कहा है।

इस नीलामी की जानकारी होने पर भारतीय उच्चायोग ने बर्कशायर स्थित नीलामी घर ”एंटनी क्राइब लिमिटेड को इन सामग्रियों को वापस भारत भेजने पर विचार करने को कहा है।

tipu sultan 759

1799 में सिरिंगापटम युद्ध के बाद ईस्ट इंडिया कंपनी के मेजर थॉमस हार्ट ने 8 चीजों का ये कलेक्शन किया था। इसे अलावा बीटल नट कास्केट भी 17500 पाउंड में बिका। वहीं गोल्ड ईस्ट इंडिया कंपनी की सील रिंग 2800 पाउंड में बिकी। ये दोनों ही सामा मेजर हार्ट के थे।

इन चीजों को खरीदने में अधिकतर रूचि भारतीयों ने ही दिखाई। इससे पहले विजय माल्या ने भी टिपू सुल्तान की तलवार खरीदी थी। इस तरह के सामानों को भारत लाने के लिए लगातार कोशिश हो रही है। इंडिया प्राइड प्रोजेक्ट पिछले साल 12 वी सदी की भगवान बुद्ध की मूर्ति भारत लाया था। ये मूर्ति भारतीय हाई कमीशन के सहयोग से आई थी।

विज्ञापन