ट्विटर के तीन पूर्व कर्मियों पर सऊदी अरब के लिए जासूसी करने का आरोप

6:08 pm Published by:-Hindi News

अमरीका में ट्विटर के तीन पूर्व कर्मचारियों पर सऊदी अरब के लिए जासूसी करने का आरोप लगा है। अमेरिकी न्याय मंत्रालय ने यह जानकारी दी।

मंत्रालय ने बुधवार को बताया कि सऊदी अरब के दो नागरिकों और एक अमेरिकी नागरिक ने रियाद एवं शाही परिवार की तरफ से इन असहमत ट्विटर उपयोगकर्ताओं की पहचान उजागर करने के मकसद से कथित तौर पर मिल कर काम किया।

जासूसी करने वाले कर्मचारियों का नाम अहमद अबुउआमो और अली अलजबरा है।दोनों कर्मचारियों ने कंपनी में काम करने वाले ऐसे कर्मचारियों को निशाना बनाया जो कंपनी से खुश नहीं थे। कर्मचारियों से महत्वपूर्ण जानकारी पाने के बाद सऊदी अरब से सांझा की।

इस पूरे प्रकरण में सऊदी क्राउन पिंस मोहम्मद बिल सलमान का एक सहयोगी भी है।अमेरिकी अटॉर्नी डेविड एंडर्सन ने कहा, ‘‘आज सामने आई आपराधिक शिकायत में आरोप है कि सऊदी अरब के एजेंटों ने देश के ज्ञात आलोचकों और ट्विटर के हजारों अन्य उपयोगकर्ताओं की निजी जानकारी हासिल करने के लिए ट्विटर के आंतरिक तंत्र में सेंध लगाई।’’

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘अमेरिकी कानून अमेरिकी कंपनियों को इस तरह की गैरकानूनी विदेशी घुसपैठ से बचाता है। हम अमेरिकी कंपनियों या अमेरिकी प्रौद्योगिकियों को अमेरिकी कानून का उल्लंघन करते हुए विदेशी दबाव का माध्यम नहीं बनने देंगे।’’

यह वाद ऐसे समय में दायर किया गया है जब एक साल पहले सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खशोगी की रियाद प्रायोजित ह*त्या के बाद से अमेरिका और सऊदी अरब के संबंध तनावपूर्ण बने हुए हैं। खशोगी वाशिंगटन पोस्ट के अलावा कई अखबारों के लिए लिखते थे।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें