बुधवार को सऊदी अरब के मानव संसाधन और सामाजिक विकास मंत्रालय ने घोषणा की है कि सऊदी अरब में मॉल, सुपरमार्केट, रेस्तरां और कैफे को सऊदी नागरिकों के अपने काम के प्रतिशत में वृद्धि करनी चाहिए।

राज्य समाचार एजेंसी एसपीए के अनुसार, मंत्री अहमद बिन सुलेमान अल-राजि द्वारा घोषित तीन फैसलों में से एक में सऊदी पुरुषों और महिलाओं के लिए 51,000 नौकरियां प्रदान करने की उम्मीद है।

सऊदी सरकार का ये फैसला सऊदी नागरिकों के साथ प्रवासी श्रमिकों को बदलने के लिए एक व्यापक सरकारी फैसले का हिस्सा है। पहला निर्णय मॉल और मॉल प्रबंधन कार्यलयों में काम करने के लिए केवल सऊदी को सीमित करेगा।

मंत्रालय द्वारा जारी दिशानिर्देशों के अनुसार, सुपरमार्केट, रेस्तरां और कैफे को पेरोल पर सऊदी नागरिकों की संख्या में वृद्धि करनी होगी। एसपीए के अनुसार, नए नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को दंडि’त किया जाएगा। जिसके नियम मंत्रालय की वेबसाइट पर उपलब्ध कराए जाएंगे।

दुनिया के सबसे बड़े तेल निर्यातक के आधिकारिक आंकड़ों में बुधवार को दिखाया गया कि 2020 की चौथी तिमाही में सऊदी नागरिकों के बीच बेरोजगारी 12.6 प्रतिशत तक गिर गई, जो तीसरी तिमाही में 14.9 प्रतिशत थी।