सऊदी अरब की हुकूमत ने आगामी हज को लेकर दुनिया भर के देशों के हज कोटे में बढ़ोतरी की हैं. सऊदी अरब की हुकूमत के इस फैसले से भारतीय हज यात्रियों का 20 प्रतिशत कोटा बहाल हुआ है.

पिछले पांच सालों से लागू हाजियों के कोटे में कटोती को क्राउन प्रिंस मुहम्मद बिन नईफ ने बहाल किया हैं. मुहम्मद बिन नईफ सऊदी अरब की सुप्रीम हज कमिटी के चेयरमैन हैं.  सऊदी अरब के हज मंत्री डॉक्टर मोहम्मद बिन सालेह बिन ताहिर बिनतन ने इस बारें में शाह सलमान, युवराज मोहम्मद बिन नायफ और उपयुवराज मोहम्मद बिन सलमान का शुक्रीया भी अदा किया.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

वहीँ भारत में अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि सऊदी अधिकारियों और भारत में तैनात सऊदी राजदूत सऊद बिन मुहम्मद असाती से लगातार बातचीत और प्रयासों के परिणाम में हज यात्रा पर जाने का इरादा रखने वाले भारतीयों को यह बड़ा तोहफा मिला है.

गौरतलब रहे कि हरमैन शरीफ़ैन में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य को लेकर हाजियों की सुरक्षा के मद्देनजर सऊदी सरकार ने वर्ष 2013 में दुनिया भर के देशों के कोटे में कटौती कर दी थी, जिसकी वजह से भारतीय हज यात्रियों के कोटे में उसी समय का 20% कटोती जारी था, जिसके कारण हज यात्रा पर जाने वाले भारतीय मुसलमानों की बड़ी संख्या हज से वंचित हो जाती थी.

Loading...