ब्रिटेन के एक स्कूल में चार साल की बच्ची को इसलिए स्कूल से निकाल दिया कि वह स्कूल में हिजाब पहन कर आई थी. इसके साथ ही लड़की को हिजाब पहनने की वजह से एक्जाम देने से भी रोक दिया गया.

इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के मुताबिक मामला बर्मिंघम में हैंड्सवर्थ स्थित सेंट क्लेयर्स स्कूल का है. जहाँ एक चार वर्षीय छात्रा पर स्कूल में प्रतिबंध लगा दिया. इस बारें में स्कूल स्टॉफ ने उससे कहा कि वह हिजाब पहनकर पढ़ाई नहीं कर सकती. स्कूल का कहना है कि उनकी सख्त एक समान नीति है. इसके तहत स्कॉर्फ या किसी भी प्रकार से सिर को नहीं ढका जा सकता है. स्कूल ने छात्रा के अभिभावकों से नीति का सम्मान करने को कहा है.

वहीँ छात्रा के पिता ने लेबर कैबिनेट मेंबर फॉर इक्वलिटीज बर्मिंघम सिटी काउंसिल वसीम जाफर से मामले में हस्तक्षेप की मांग की हैं. जाफर ने स्कूल की प्रिंसिपल को लिखा है कि हिजाब को लेकर छात्रा पर प्रतिबंध लगाना समानता के अधिकार के खिलाफ है.

हालांकि उनके कैबिनेट साथी माजिद मुहम्मद ने स्कूल के कदम का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि सेंट क्लेयर्स एक धार्मिक स्कूल है. उसे किसी खास ड्रेस कोड को लागू करने का अधिकार है. जैसा कि मुस्लिमों के धार्मिक स्कूलों में लड़कियों को हिजाब पहनना जरूरी होता है.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें