एर्दोगान ने इस्लाम के दुश्मनों से कहा – दुबारा इतिहास दुहराने को है तैयार

7:32 pm Published by:-Hindi News
erdogan
source: haaretz

तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोवान ने न्यूजीलैंड से क्राइस्टचर्च में दो मस्जिदों पर पिछले हफ्ते हुए हमले को गंभीरता से लेने का आह्वान किया है। “

उन्होने कहा, “हम उम्मीद करते हैं कि न्यूजीलैंड सरकार इस मुद्दे को गंभीरता से लेगी। उन्हें इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए जैसे पश्चिमी देश करते हैं। मैंने इस मुद्दे को न्यूजीलैंड के गवर्नर-जनरल पाट्स रेड्डी के साथ बातचीत की है। मैंने उससे कहा है कि हम, तुर्की के रूप में, जो आतंकवादी कृत्यों से बहुत पीड़ित हैं और कई शहीद हुए हैं, उनके साथ संयुक्त कार्य कर सकते हैं।”

एर्दोआन ने कहा कि शूटर तुर्की खुफिया जानकारी के अनुसार दो बार तुर्की में दाखिल हुआ था। “यह आतंकवादी दो बार तुर्की में दाखिल हुआ। पहले वह तीन दिनों के लिए रहा, और अपनी दूसरी यात्रा पर, वह तुर्की के साथ-साथ अपने पड़ोसी देशों में काम करने के लिए 43 दिनों के लिए रुका।”

शूटर के घोषणापत्र का जिक्र करते हुए एर्दोआन ने कहा कि तुर्की किसी को भी “इस्तांबुल को कांस्टेंटिनोपल में बदलने” की अनुमति नहीं देगा। उन्होने कहा, “आपके दादा-दादी आए, उनमें से कुछ ताबूतों में लौटे। यदि आप अपने दादाजी की तरह आते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने दादाजी की तरह चले जाएंगे। हथियार पर लिखना आसान है।

उन्होंने ओटोमन साम्राज्य के महायुद्ध की याद दिलाई जो मित्र देशों के बेड़े पर एक जीत थी, जो स्ट्रैट ऑफ डारडानेल्स के माध्यम से तोड़ने का प्रयास कर रहे थे। उन्होंने कहा कि तुर्की फिर से “इतिहास लिखेगा” उनके खिलाफ जो “तुर्कों, मुसलमानों और सभी उत्पीड़ितों” के खिलाफ खड़ा होंगे।

उन्होंने कहा, “प्रथम विश्व युद्ध में गैलीपोली में हुआ था, तो तुर्की इसी तरह की परीक्षा का सामना करना पड़ता है, देश फिर से ऐसा करने में सक्षम है,” प्रथम विश्व युद्ध के बाद से एक सदी गुजरने के बावजूद कुछ हलके तुर्की के “धैर्य और दृढ़ संकल्प” का परीक्षण कर रहे हैं।

बता दें कि टारंट के घोषणापत्र में कई प्रवासी विरोधी टिप्पणियां, इस्लामोफोबिक अभिव्यक्ति और तुर्की के खिलाफ खतरे हैं। उसमे लिखा है, “हम कॉन्स्टेंटिनोपल के लिए आ रहे हैं और हम शहर में हर मस्जिद और हर मीनार को नष्ट कर देंगे। हागिया सोफिया को मीनारों से मुक्त किया जाएगा, और कॉन्स्टेंटिनोपल सही मायनों में एक बार फिर ईसाई होंगे।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें