इस्लाम धर्म की पवित्र हज यात्रा पर इस साल भी सीरियाई मुसमलान नहीं जा सकेंगे. पिछले चार सालों से लगातार सीरियाई मुसलमान हज से वचिंत हैं. सऊदी अरब सरकार द्वारा पाबंदी लगाये जाने की वजह से सीरियाई मुसलमान हज अदा नहीं कर पा रहे हैं.

सीरिया के वक़्फ़ और हज विभाग के प्रमुख “मोहम्मद अब्दुस्सत्तार सय्यद” ने इस मामलें में बयान जारी कर कहा कि  सऊदी अरब ने अपनी हठधर्मी को बाक़ी रखते हुए सीरियाई मुसलमानों को इस साल भी हज से वंचित रखा हैं. उन्होंने कहा कि सऊदी अरब की शाही सरकार के हज मंत्रालय ने सीरिया के वक़्फ़ और हज विभाग के साथ तय हुए समझौते और इस संबंध में किए गए अपने वादों का उल्लंघन किया है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

मोहम्मद अब्दुस्सत्तार ने आगे कहा कि सऊदी सरकार हर साल सभी देशों के साथ इस तरह के समझौते करती है, लेकिन सभी धार्मिक और नैतिक नियमों का खुल्लम खुल्ला उल्लंघन करके पवित्र हज पर जान के लिए सीरियाई मुसलानों के रास्ते में लगातार रोड़े अटका रही है.

उन्होंने आगे कहा कि “हरामैन शरीफ़ैन” अर्थात पवित्र मक्का, मदीना में आयोजित होने वाले धार्मिक संस्कारों के आयोजकों को जान लेना चाहिए कि हज पर आने वाले तीर्थयात्रियों को प्रदान की जाने वाली सुविधाओं और उनकी सुरक्षा को किसी भी राजनीतिक और धार्मिक भेदभाव से ऊपर होकर देखने की आवाशकता है, ताकि सभी मुसलमान किसी प्रकार की कठिनाई के बिना हज अदा कर सकें.

Loading...