Friday, December 3, 2021

सीरिया ने अमेरिका की 103 में से 71 मिसाइलों को किया नष्ट

- Advertisement -

रासायनिक हमलों का हवाला देकर अमरिका, फ्रांस की और से ब्रिटेन पर किये गए मिसाइल हमलों को सीरिया एक हद तक रोकने में कामयाब रहा. सीरिया के एयर डिफ़ेन्स सिस्टम ने 103 में से 71 मिसाइलों को नष्ट कर डाला.

सीरिया की सेना के साथ ही रूस ने भी घोषणा की है कि सीरिया पर 103 मिसाइल फ़ायर किए गए जिनमें 71 से अधिक मिसाइलों को मार गिराया गया है और यह बहुत बड़ी कामयाबी है.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सीरिया के एयर डिफेन्स सिस्टम ने बहुत अच्छी उपलब्धियां अर्जित की हैं और लाज़ेक़िया तथा तरतूस में स्थित रूस के एयर डिफ़ेन्स सिस्टम ने भी मिसाइलों को ध्वस्त किया है.

अमरीका और उसके घटकों के युद्धक विमानों और युद्धक नौकाओं ने सीरिया के सैनिक व नागरिक प्रतिष्ठानों पर 100 से अधिक क्रूज़ मिसाइल फ़ायर किए. यह मिसाइल लाल सागर और भूमध्य सागर से फ़ायर किए गए तथा सीरिया के तनफ़ इलाक़े में स्थित अमरीकी सैनिकों के ठिकाने से युद्धक विमानों ने हमले किए.

रूस ने कहा है कि दमिश्क़ से 40 किलोमीटर दूरी पर स्थित अलज़ुमैर सैनिक एयरपोर्ट पर 12 क्रूज़ मिसाइल फ़ायर किए गए और इन सभी मिसाइलों को सीरिया एयर डिफ़ेन्स सिस्टम ने बीच में ही ध्वस्त कर दिया.

सीरिया ने इसके लिए रूस द्वारा निर्मित मिसाइलों का प्रयोग किया जिनमें धरती से हवा में मार करने वाले एस-125 मिसाइल भी शामिल थे.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles