Monday, November 29, 2021

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने ट्रंप के ट्रैवल बैन को जायज ठहराया

- Advertisement -

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लगाए गए यात्रा प्रतिबंधों को जायज ठहराया है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को निचली अदालत के फैसले को 5-4 से पलट दिया।

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उस याचिका को रद्द कर दिया, जिसमें ट्रम्प के फैसले को मुसलमानों के साथ भेदभाव करने वाला बताया गया था। फैसले को ट्रंप प्रशासन की एक बड़ी जीत माना जा रहा है. ट्रंप ने ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए अपना रिऐक्शन ‘वॉव’ लिखकर जाहिर किया है.

मुख्य न्यायाधीश जॉन रॉबर्ट्स ने फैसला लिखा कि राष्ट्रपति के पास आव्रजन के नियमन की पर्याप्त शक्ति है। उन्होंने इस कानून को चुनौती देने वालों की यह दलील खारिज कर दी कि इसकी भावना मुस्लिम विरोधी है। उन्होंने हालांकि सावधानीपूर्वक सामान्य रूप से आव्रजन और खास तौर पर मुसलमानों को लेकर ट्रंप के भड़काउ बयानों का समर्थन नहीं किया। रॉबर्ट्स ने लिखा, ‘हम नीति की गंभीरता को लेकर कोई राय व्यक्त नहीं कर रहे।

don

मामले की सुनवाई कर रहे पैनल में शामिल महिला जज सोनिया सोटोमेयोर ने कहा, “समीक्षकों ने इस घोषणा को मुस्लिम विरोधी नीति कहा है। पैनल के बाकी जजों ने उन तथ्यों को नकार दिया, जिनमें उन परिवारों के दुखों को बताया गया था, जो इस नीति की वजह से प्रभावित हुए हैं। इनमें कई अमेरिकी नागरिक भी हैं।” सोटोमेयोर ट्रम्प की नीति के समर्थन में नहीं थीं।

बता दें कि ट्रम्प ने राष्ट्रपति बनते ही जनवरी 2017 में 7 मुस्लिम बहुल देशों के नागरिकों की अमेरिका यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि, मार्च 2017 में इराक और अप्रैल में चाड से प्रतिबंध हटा दिए थे। ईरान, लीबिया, सोमालिया, सूडान, सीरिया और यमन के नागरिकों पर यह रोक जारी है। इसके अलावा दो अन्य देश उत्तर कोरिया और वेनेजुएला के कुछ अफसर और उनके परिवार के भी अमेरिका की यात्रा करने पर रोक लगी है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles