इस्लामाबाद. सुमन कुमारी पाकिस्तान में सिविल जज नियुक्त होने वाली पहली हिन्दू महिला बन गई हैं। सुमन कम्बर शाहदकोट की रहने वाली हैं और अपने ही शहर में जज के तौर पर सेवाएं देंगी।

द डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने हैदराबाद से एलएलबी की डिग्री ली है और लॉ में ही मास्टर्स की डिग्री कराची की सैयद जुल्फिकार अली भुट्टो साइंस एंड टेक्नोलॉजी इंस्टीट्यूट से पढ़ाई की है। कुमारी को डर था कि उनका समुदाय वकील बनने के उनके फैसले की सराहना नहीं करेगा लेकिन वह आश्वस्त थीं कि चाहे जो हो जाए, उनका परिवार उनके साथ खड़ा रहेगा।

https://twitter.com/Mwaqar09/status/1090378143012192256

सुमन के पिता पवन कुमार बोदान ने बताया कि वो अपने जिले के गरीबों को मुफ्त कानूनी मदद देना चाहती है। उसने एक चैलेंजिंग प्रोफेशन चुना है लेकिन उन्हें यकीन है कि वो कड़ी मेहनत और ईमानदारी से अपना मुकाम हासिल करेगी। सुमन के पिता खुद एक आई स्पेशलिस्ट हैं। उनका भाई सॉफ्टवेयर इंजीनियर और उनकी बहन चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं।

राणा भगवानदास पहले हिंदू जज 

पाकिस्तान में पहले हिंदू न्यायधीश राणा भगवानदास थे। ये 2005 से 2007 के बीच काफी कम समय के लिए कार्यवाहक मुख्य न्यायधीश नियुक्त किए गए थे। बता दें, पाकिस्तान की कुल आबादी में 2 फीसदी हिंदू हैं।

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन