Monday, May 17, 2021

सूडान ने बांध को लेकर इथियोपिया के खिलाफ दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

- Advertisement -

सूडान ने इथियोपिया को चेतावनी दी है कि अगर यह खार्तूम और काहिरा के साथ एक समझौते के बिना ब्लू नाइल पर एक मेगा-डैम बनाने की योजना के साथ आगे बढ़ता है तो वह इथियोपिया के खिलाफ कानूनी कार्रवाई कर सकता है।

जल मंत्री यासर अब्बास ने भी एक ट्वीट में कहा कि विवादास्पद बांध पर चर्चा के लिए तीन-तरफा वार्ता में शामिल होने के लिए सूडान के निमंत्रण पर इथियोपिया ने “आपत्तियां” उठाई हैं।

मिस्र, सूडान और इथियोपिया ग्रैंड इथियोपियाई पुनर्जागरण बांध (जीईआरडी) के भरने और संचालन पर लगभग एक दशक से अनिर्णायक वार्ता में थे। काहिरा ने बांध को अपनी पानी की आपूर्ति के लिए एक संभावित खतरे के रूप में माना है, जबकि खार्तूम को डर है कि अगर इथियोपिया बिना किसी समझौते के जलाशय को भरता है तो उसके अपने बांधों को नुकसान होगा।

पिछले हफ्ते, सूडान के प्रधान मंत्री अब्दुल्ला हमदोक ने अपने मिस्र और इथियोपियाई समकक्षों को एक बंद बैठक के लिए आमंत्रित किया, क्योंकि हाल ही में अफ्रीकी संघ द्वारा प्रायोजित वार्ता समझौता कराने में विफल रही।

अब्बास ने ट्वीट किया, “इथियोपिया ने सूडान के प्रधानमंत्री अब्दुल्ला हमदोक को तीन-तरफ़ा शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने पर आपत्ति जताई है और हम देखते हैं कि इसका कोई औचित्य नहीं है।” अदीस अबाबा ने पिछले जुलाई में घोषणा की कि उसने इस आगामी जुलाई में जगह लेने के कारण बैराज के दूसरे हिस्से को भर दिया था, भले ही काहिरा और खार्तूम के साथ कोई समझौता नहीं किया गया हो।

अब्बास ने चेतावनी दी, अगर इथियोपिया भरने के साथ आगे बढ़ता है, तो सूडान “बांध बनाने वाली इतालवी कंपनी और इथियोपियाई सरकार के खिलाफ मुकदमा दायर करेगा।” उन्होंने कहा कि मुकदमे इस बात पर प्रकाश डालेंगे कि “पर्यावरण और सामाजिक प्रभाव के साथ-साथ बांध के खतरों” को भी पर्याप्त ध्यान में नहीं रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles