सूडान में सेना ने राष्ट्रपति उमर अल बशीर को 30 सालों के शासन के बाद इस्तीफा देने पर मजबूर कर दिया |  सूडान के रक्षा मंत्री के अनुसार, सेना ने निरकुंश राष्ट्रपति को गिरफ्तार कर लिया है | रक्षा मंत्री ने सरकारी टीवी पर अपने संदेश में कहा कि, अगले 3 महीने तक देश में आपातकाल लागू किया जा रहा है | 1989 से सूडान पर शासन करने वाले बशीर के खिलाफ कई महीनों से विरोध प्रदर्शन चल रहा था |

रक्षा मंत्री ने कहा कि शासन को हटाया जा रहा है और गिरफ्तार राष्ट्रपति को सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा | उन्होंने कहा कि सूडान के संविधान को निलंबित कर दिया गया है |  अगली सूचना तक सीमा पार से किसी भी हवाई यात्रा को 24 घंटे के लिए बंद कर दिया गया है | इससे पहले सरकारी टीवी ने खबर दी थी कि सशस्त्र बलों को एक “अहम संदेश” देना है और राष्ट्र को इसके लिए इंतजार करने को कहा गया था |

Loading...

इब्ने औफ ने देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘मैं रक्षा मंत्री के तौर पर सरकार के गिरने का ऐलान करता हूं। सरकार के प्रमुख को एक सुरक्षित स्थान में हिरासत में रखा गया है।’ उन्होंने बताया कि बशीर की जगह अंतरिम सैन्य परिषद 2 साल के लिए शासन करेगी। उन्होंने एक बयान पढ़ते हुए कहा कि हमने सूडान के 2005 के संविधान को निलंबित कर दिया है। उन्होंने कहा कि हम तीन महीने के लिए आपातकाल की घोषणा करते हैं और नए आदेश तक देश की सीमाएं एवं हवाई क्षेत्र को बंद करने का हुक्म देते हैं।

इब्ने औफ ने कहा कि सैन्य परिषद ने देश में संघर्षविराम घोषित कर दिया है जो युद्धग्रस्त दारफर, ब्लू नील और दक्षिण कुर्दफान में भी लागू होगा। यहां बशीर सरकार लंबे वक्त से जातीय विद्रोहियों से लड़ रही है। बशीर 1989 में हुए तख्तापलट के बाद सत्ता में आए थे। वह अफ्रीका में सबसे लंबे वक्त तक राष्ट्रपति रहे नेताओं में शामिल हैं। वह नरसंहार और युद्ध अपराध के लिए अंतरराष्ट्रीय आपराधिक अदालत में वांछित हैं।

गुरुवार को सेना ने एक अहम घोषणा का वादा किया जिसके बाद सूडान के प्रफुल्लित लोग समूचे खरतूम में चौहराओं पर आने लगे। वे सरकार गिरने के नारे लगा रहे थे। वे सब सैन्य मुख्यालय के बाहर खुले मैदान में घुस गए जहां प्रदर्शनकारी अपने अप्रत्याशित धरने को छठे भी जारी रखे हुए थे। सरकार द्वारा ब्रेड की कीमत तीन गुणा करने के बाद दिसंबर में यह प्रदर्शन शुरू हुए थे।

शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें