sri11

sri11

कोलंबो (रायटर) – पूर्वी श्रीलंका में बहुसंख्य सिंहली बौद्ध और अल्पसंख्यक मुसलमानों के बीच संघर्ष में कम से कम पांच लोग घायल हो गए और कई दुकानें और एक मस्जिद क्षतिग्रस्त हो गई है.

पिछले साल से इन दोनो समुदायों के बीच नए सिरे से तनाव बढ़ रहा है, कुछ कट्टरपंथी बौद्ध समूहों ने मुस्लिमों पर धर्मपरिवर्तन करने और बौद्ध पुरातात्विक स्थलों को बर्बाद करने के लिए मजबूर करने पर आरोप लगाया है.

पुलिस प्रवक्ता रुवान गनुसखेरा ने बताया कि सोमवार को एक मस्जिद सहित चार दुकानों और कई वाहनों पर हमला किया गया. यह हमला एक सिंहली भीड़ द्वारा किया गया. जिसके बाद नियंत्रण के लिए पूर्वी शहर अम्पारा में पुलिस बल तैनात किया गया है.

ध्यान रहे पिछले साल दुनिया भर के राजनयिकों ने मुसलमानों के खिलाफ हिंसा की निंदा की थी. मुस्लिमों पर 20 से अधिक हमलों और मुस्लिमों के स्वामित्व वाले व्यवसायों और मस्जिदों पर आग लगाने के बाद अल्पसंख्यक अधिकार और धर्म की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए राजनयिकों ने सरकार से आग्रह भी किया था.

राष्ट्रपति मैथ्रिपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने अल्पसंख्यकों की रक्षा करने का वादा किया था, लेकिन मुसलमानों के खिलाफ अब भी हमले जारी हैं.  श्रीलंका में मुसलमानों में जनसंख्या करीब 9 मिलियन है. 21 मिलियन जनसँख्या वाले इस देश में बौद्ध लगभग 70 प्रतिशत और हिंदु 13 प्रतिशत हैं.


शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

Loading...

कोहराम न्यूज़ की एंड्राइड ऐप इनस्टॉल करें